Home > Lead Story > नीतीश कुमार बने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

नीतीश कुमार बने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

नीतीश कुमार बने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ
X

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद आज एनडीए की नई सरकार का गठन होगा। नीतीश कुमार ने आज राजभवन में 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश के साथ 4 बार के विधायक तारकिशोर प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। वो वैश्य समुदाय से आते हैं और डिप्टी सीएम पद के भी दावेदार माने जा रहे हैं। डिप्टी सीएम की एक और दावेदार रेणु देवी को भी शपथ दिलाई गई।

इस बार स्पीकर भाजपा का होगा। सोमवार दोपहर तक अमरेंद्र प्रताप सिंह और नंदकिशोर यादव के नाम की चर्चा थी। अब नंदकिशोर का नाम आगे चल रहा है। अमरेंद्र को मंत्री बनाया जा रहा है। वे आरा से विधायक हैं। इससे पहले वे डिप्टी स्पीकर रह चुके हैं। वहीं, यादव पटना साहिब से विधायक हैं। वे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछली बार स्पीकर रहे विजय कुमार चौधरी को भी मंत्री बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद बीजेपी की ओर कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद और बेतिया की विधायक रेणु देवी ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। पिछली तीनों एनडीए सरकार में सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री रहे हैं, लेकिन इस बार उन्हें मौका नहीं मिला है। उनकी जगह तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को मौजूदा सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

दोनों उपमुख्यमंत्रियों के बाद सरायरंजन से जेडीयू के विधायक और पिछली विधानसभा के स्पीकर विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। नीतीश के बेहद करीबी माने जाने वाले विजय चौधरी के मंत्री बनने के बाद यह साफ हो गया है कि पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव अगले विधानसभा स्पीकर होंगे। विजय चौधरी के बाद सुपौल से विधायक बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे और लगातार सातवीं बार विधायक बने हैं।

बिजेंद्र यादव के बाद जेडीयू से पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और फुलपरास से पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली।

जेडीयू के कोटे के मंत्रियों के बाद जीतन राम मांझी के बेटे और एमएलसी संतोष कुमार सुमन को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। उनके बाद वीआईपी के नेता मुकेश सहनी ने शपथ ली। वह सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए थे। मुकेश सहनी वर्ष 2014 में बीजेपी के लिए प्रचार किया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी पार्टी बना ली थी और 2019 का लोकसभा चुनाव वह महागठबंधन के साथ लड़े। इसके बाद विधानसभा चुनाव 2020 में बीजेपी के साथ आ गए।

जेडीयू, हम और वीआईपी कोटे से मंत्रियों के शपथ लेने के बाद बीजेपी की ओर से मंगल पांडेय ने मंत्री पद की शपथ ली। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके मंगल पांडेय पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे। उनके बाद आरा से विधायक से अमरेंद्र प्रताप सिंह, मधुबनी के राजनगर के विधायक रामप्रीत पासवान, दरभंगा के जाले से विधायक जीवेश मिश्र और मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक रामसूरत राय ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। खास बात यह रही है कि रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्र ने मैथिली में शपथ ली।

भाजपा कोटे से मंत्रियों के नाम

1-तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्री, कटिहार से विधायक

2-रेणु देवी- उपमुख्यमंत्री, बेतिया से विधायक

3-मंगल पांडेय, एमएलसी

4-अमरेंद्र प्रताप सिंह- आरा से विधायक

5-रामप्रीत पासवान- मधुबनी के राजनगर से विधायक

6-जीवेश मिश्रा- दरभंगा के जाले से विधायक

7 -रामसूरत राय- मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक

जेडीयू कोटे से मंत्रियों के नाम

1.विजय चौधरी- सरायरंजन के विधायक

2.विजेंद्र यादव- सुपौल के विधायक

3.अशोक चौधरी- एमएलसी

4.मेवालाल चौधरी- तारापुर के विधायक

5.शीला कुमारी- फुलपरास की विधायक

हम से

1. संतोष कुमार सुमन

वीआईपी से

1. मुकेश सहनी

Updated : 16 Nov 2020 1:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top