Home > Lead Story > नई शिक्षा नीति बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा का परिचय देती है : प्रधानमंत्री

नई शिक्षा नीति बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा का परिचय देती है : प्रधानमंत्री

नई शिक्षा नीति बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा का परिचय देती है : प्रधानमंत्री
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी के 22 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे हैं। दीक्षांत समारोह के दौरान इस साल 687 बीटेक और 637 एमटेक छात्रों सहित 1,803 छात्रों को उनकी डिग्री मिलेगी। पीएम कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं, जबकि शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे सम्मानित अतिथि हैं। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि हैं। आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक टीजी सीताराम भी सभा को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस कॉन्वोकेशन के बाद कई छात्र यहां रहेंगे और कई यहां से चले जाएंगे। आज के इस विशेष दिन में आपसे आग्रह करूंगा कि आपकी लाइफ में इस रीजन का योगदान भी है। इस क्षेत्र की चुनौतियां और संभावना से आपकी रिसर्च कैसे जुड़ सकती है, ये आपने सोचना है।

उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह हर छात्र के लिए एक विशेष दिन होता है। लेकिन इस साल, महामारी के समय में यह उनके लिए एक अलग अनुभव है। महामारी ने दीक्षांत समारोह आयोजित करने के तरीके को बदल दिया है। लेकिन फिर भी यह उतना ही खास है जितना पहले था। मैं छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि- मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज का युवा सोचता है, आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देने वाले हैं। यह समय भविष्य के लिए तैयार रहने का है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में कई चीजों को शामिल किया गया है जो आप जैसे छात्रों की इच्छा सूची में थीं। देश में समृद्ध अनुसंधान NRF प्रस्तावित किया गया है। विज्ञान और मानविकी अनुशासन दोनों में अनुसंधान के लिए कोष उपलब्ध कराया जाएगा।

नई शिक्षा नीति बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा का परिचय देती है और चुने हुए विषयों, कई प्रवेश और निकास विकल्पों के लिए लचीलापन प्रदान करती है। एनईपी छात्रों को तकनीक से जोड़ेगा, जिसका मतलब है, छात्र प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रौद्योगिकी के बारे में जानेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्य बाढ़ और भूकंप जैसी आपदाओं से लड़ने में बहुत अधिक ऊर्जा और प्रयासों का निवेश करते हैं। मैं IIT गुवाहाटी से डिजास्टर मैनेजमेंट और रिस्क रिडक्शन के लिए एक केंद्र शुरू करने का अनुरोध करता हूं। यह केंद्र इन आपदाओं से निपटने के लिए विशेषज्ञता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि एनईपी भारत को वैश्विक शिक्षा गंतव्य के रूप में स्थापित करेगा। नीति ने कृत्रिम शिक्षा और ऑनलाइन सीखने के उपयोग में वृद्धि के लिए रास्ता खोल दिया है।

Updated : 22 Sep 2020 8:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top