Top
Home > Lead Story > मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे बड़े अमीर

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे बड़े अमीर

फोर्ब्स की सूची में जेफ बेजॉस फिर नंबर वन

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे बड़े अमीर

नई दिल्ली। फोर्ब्स ने साल 2020 में दुनिया के अरबपतियों की सूची जारी कर दी है। 113 अरब डॉलर (8624 अरब रुपये) संपत्ति के साथ लगातार तीसरे साल अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स हैं तो एलवीएमएच के सीईओ और चेयरमैन बेरनार्ड अरनॉल्ट वॉरेन बफेट को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी से लेकर गौतम अडाणी जैसे अमीरों की घट रही है दौलत, लेकिन दमानी का लगतार बढ़ रहा नेटवर्थ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के साथ एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। दुनिया में उनका नंबर 17वां हैं। उनका नेटवर्थ 44.3 अरब डॉलर (करीब 3 लाख 38 हजार करोड़ रुपये) बताया गया है। मुकेश अंबानी की कंपनी आरआईएल भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है।

मुकेश अंबानी ने चीन के उद्योगपति अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को फिर पीछे छोड़ दिया है। जैक मां की संपत्ति 40.7 अरब डॉलर है।

इस सूची में अन्य भारतीयों की बात करें तो 65वें नंबर पर हैं मुंबई के बड़े निवेशक राधाकिशन दमानी, जिन्हें भारत का रिटेल किंग भी कहा जाता है। सुपरमार्केट चेन डीमार्ट के मालिक की संपत्ति 16.6 अरब डॉलर (1267 अरब रुपये) है। दमानी ने 2002 में मुंबई में एक स्टोर से कारोबार की शुरुआत की थी।

114 वें नंबर पर एचसीएल टेक्नॉलजीज के फाउंडर शिव नाडर हैं, उनकी संपत्ति 12.4 अरब डॉलर (946 अरब रुपये) है। वह भारत के सबसे बड़े दानवीरों में से एक हैं। वह 66.2 करोड़ डॉलर शिव नाडर फाउंडेशन को दान कर चुके हैं।

116वें नंबर पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं, जनका नेटवर्थ 12.2 अरब डॉलर है। श्रीचंद और गोपीचंद लंदन में रहते हैं और प्रकाश मोनेको में, जबकि अशोक मुंबई में रहकर भारत का कारोबार देखते हैं। अमीरों की इस सूची में कोटक बैंक के मालिक उदय कोटक हैं। उनकी संपत्ति 10.7 अरब डॉलर है। उनका बैंक भारत के बड़े निजी बैंकों में से एक है।

टेलिकॉम सेक्टर के दिग्गज और भारती एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल 9.5 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दुनिया में 154वें स्थान पर हैं। उनकी टेलीकॉम कंपनी के पास 41.8 करोड़ यूजर्स हैं। सायरस पूनावाला 161वें, गौतम अडानी 162वें, स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल 170वें स्थान पर हैं।

Updated : 9 April 2020 1:56 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top