Home > Lead Story > मप्र में आज बारिश के आसार, रविवार-सोमवार को तेज बौछारें पडऩे की संभावना

मप्र में आज बारिश के आसार, रविवार-सोमवार को तेज बौछारें पडऩे की संभावना

मप्र में आज बारिश के आसार,  रविवार-सोमवार को तेज बौछारें पडऩे की संभावना
X

File Photo 

भोपाल। मध्य प्रदेश में लंबे समय से झमाझम का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है। जुलाई का पहला सप्ताह लगभग सूखा बितने के बाद पिछले दो दिनों से राजधानी में बादल तो छाए हुए हैं, लेकिन बरस नहीं रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने लगी हैं। वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर तीन वेदर सिस्टम बने हुए हैं। इनके प्रभाव से रविवार को राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हो सकता है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर बने चार वेदर (मौसमी) सिस्टम के कारण मध्य प्रदेश में रविवार-सोमवार को तेज बौछारें पडऩे की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से उत्तरी मप्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ बना हुआ है। ओडिशा पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है। पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ विदर्भ से होकर गुजर रहा है। रविवार को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इन चार वेदर सिस्टम से प्रदेश में अच्छी बरसात होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में रविवार को बूंदाबांदी और 12 से 14 जुलाई को झमाझम बारिश हो सकती है। यहां भारी बारिश का अलर्ट सोमवार-मंगलवार को शहडोल, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, एवं इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बरसात होगी। भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग में बारिश की संभावना है। खरगोन, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, आलीराजपुर एवं नीमच में भारी वर्षा की चेतावनी भी दी गई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top