Home > Lead Story > मप्र में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी, भिंड में मचा उपद्रव

मप्र में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी, भिंड में मचा उपद्रव

मप्र में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी, भिंड में मचा उपद्रव
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के तहत प्रथम चरण का मतदान शनिवार को शुरू हो गया। दोपहर 1 बजे तक प्रदेशभर में 49% वोटिंग हो चुकी है। सबसे ज्यादा नीमच में 64.10% वोटिंग हुई।वोटिंग दोपहर 3 बजे तक चलेगी, इसके बाद काउंटिंग शुरू हो जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। इस तरह हर एक मतदाता को 4 वोट डालने होंगे। इसी बीच प्रदेश के सतना जिले में एक मतदान केंद्र की दीवार गिरने से वोटर की मौत की खबर है। वहीं, भिंड जिले में तीन स्थानों से फायरिंग और पथराव की भी खबरें हैं।

सतना जिले के मतदान केंद्र किटहा में वॉश बेसिन से लगी दीवार गिरने से एक वोटर की मौत हो गई। हादसा मतदान केंद्र क्रमांक 185 में हुआ। राजा कुशवाहा वॉश बेसिन के पास बैठा हुआ था, तभी अचानक बेसिन से लगी दीवार उस पर गिर गई। घायल अवस्था में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

वहीं, भिंड के असनेट गांव के मतदान केंद्र पर पथराव हो गया। पोलिंग बूथ 148, 149 पर पथराव हुआ है। पथराव में एसआई अमित सिकरवार सिर में पत्थर लगने से घायल हो गए। मामला मिहोना थानाक्षेत्र का मामला है। वहीं, लहार थाना इलाके के लपवाह गांव के मतदान केंद्र 29/30 के बाहर फायरिंग हुई है।

मतदान के दिन निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि मतदान दोपहर 3.00 बजे तक होगा। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान अवश्य करें और मतदान करने जाते समय अपना पहचान-पत्र जरूर ले जाएं। उन्होंने बताया कि मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद मतदान केन्द्रों पर मतगणना भी आज ही होगी। पंचायत चुनाव मत-पत्रों के माध्यम से हो रहे हैं। पंचायतों में एक साथ चार पदों के लिए चुनाव होता है, इसलिए मतपत्रों के अलग-अलग रंग निर्धारित किए गए हैं। पंच पद के लिए सफेद मत पत्र, सरपंच पद का नीला, जनपद सदस्य पद के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए गुलाबी रंग के मत-पत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह मतपत्र मतदान अधिकारी फोल्ड करके मतदाता को देंगे और मतदाता को इन पर वोट के लिए सील लगाने के बाद फोल्ड करके ही पेटी में डालना होगा।

Updated : 25 Jun 2022 9:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top