Home > Lead Story > मप्र सरकार कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों को देगी 5 हजार रुपए की पेंशन, मुफ्त शिक्षा

मप्र सरकार कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों को देगी 5 हजार रुपए की पेंशन, मुफ्त शिक्षा

मप्र सरकार कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों को देगी 5 हजार रुपए की पेंशन, मुफ्त शिक्षा
X

भोपाल। देश के साथ प्रदेश में भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर से कोहराम मचा हुआ है। इससे कई परिवारों ने अपनों को खोया है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने राहत भरी घोषणा की है।मुख्यमंत्री शिवराज ने जिन बच्चों ने कोरोना की वजह से अपने माता-पिता अभिभावकों को खोया है उन्हें हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा की कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़कर रख दिया। कई परिवार ऐसे हैं, जिनके बुढ़ापे का सहारा छिन गया और कुछ ऐसे बच्चे हैं, जिनके सिर से पिता का साया उठ गया है। वे बच्चे, जिनके पिता, अभिभावक का साया उठ गया और कोई कमाने वाला नहीं है, इन परिवारों को रु.5000 प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का नि:शुल्क प्रबंध किया जाएगा, ताकि वे अपनी पढ़ाई-लिखाई जारी रख सकें। पात्रता ना होने के बावजूद भी ऐसे परिवार को फ्री राशन दिया जायेगा, ताकि भोजन का इंतजाम हो सके।

यदि ऐसे परिवार में कोई सदस्य ऐसा है या हमारी जिस बहन के पति नहीं रहे और वो कोई काम-धंधा करना चाहें तो सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज के उन्हें ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा, ताकि फिर से वे जीवन यापन के लिए अपना काम-धंधा प्रारंभ कर सकें। ऐसे दु:खी परिवारों को हम बेसहारा नहीं छोड़ सकते हैं, उनका सहारा हम हैं, प्रदेश की सरकार है। ऐसे बच्चों को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, वो प्रदेश के बच्चे हैं, प्रदेश उनकी देखभाल करेगा, प्रदेश उनकी चिंता करेगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top