Home > Lead Story > MP Exit Poll 2024: क्‍या 29 सीटों पर खिलेगा कमल या प्रदेश की जनता देगी हाथ का साथ, जानिए मध्‍यप्रदेश मेंं क्‍या हो सकते हैं चुनाव के नतीजे…

MP Exit Poll 2024: क्‍या 29 सीटों पर खिलेगा कमल या प्रदेश की जनता देगी हाथ का साथ, जानिए मध्‍यप्रदेश मेंं क्‍या हो सकते हैं चुनाव के नतीजे…

mp-exit-poll-result-2024-live-bjp-congress-seats

MP Exit Poll 2024: क्‍या 29 सीटों पर खिलेगा कमल या प्रदेश की जनता देगी हाथ का साथ, जानिए मध्‍यप्रदेश मेंं क्‍या हो सकते हैं चुनाव के नतीजे…
X

MP Exit Poll 2024: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के चार चरण संपन्न होने के बाद अब सभी की निगाहें चुनाव परिणामों पर टिकी हैं। प्रदेश की 29 सीटों पर कौन बाजी मारेगा, इसका इंतजार सभी को है। अंतिम चरण के मतदान के साथ ही एग्जिट पोल्स के नतीजे आना शुरू हो जाएंगे, जिससे जनता को एक अनुमान मिल सके कि इस बार बीजेपी या कांग्रेस में से किसकी जीत होगी।

मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल 2024:

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव संसदीय चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई 2024 को संपन्न हुए। 2024 के लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल आज अंतिम वोट डाले जाने के तुरंत बाद शाम 6:30 बजे शुरू होंगे, ताकि किसी भी तरह की विसंगति को रोका जा सके। मतों की आधिकारिक गणना 4 जून 2024 को होगी, जिसमें चुनाव के अंतिम परिणाम निर्धारित किए जाएंगे।

क्‍या कहता है सट्टा मार्केट:

चुनाव के परिणाम और एग्जिट पोल्स से पहले सट्टा बाजार में भी जोर-शोर से दावे किए जा रहे हैं। राजस्थान के प्रसिद्ध फलोदी सट्टा बाजार ने मध्यप्रदेश में भाजपा को 29 में से 28 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की है। हालांकि, भाजपा का मिशन 29 सीटें जीतने का सपना अधूरा रह जाएगा, क्योंकि छिंदवाड़ा सीट को लेकर भविष्यवाणी की गई है कि यह कांग्रेस के पास ही रहेगी।

छिंदवाड़ा सीट, जो कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास है, के बारे में कहा जा रहा है कि वे इस बार भी चुनाव जीत सकते हैं। सट्टा बाजार के दावे और एग्जिट पोल्स के अनुमानों के बीच जनता की रुचि और भी बढ़ गई है, क्योंकि ये सभी आंकलन चुनावी नतीजों का एक संभावित चित्र प्रस्तुत करते हैं।

सट्टा बाजार की भविष्यवाणियों को गंभीरता से लेना या न लेना पूरी तरह से लोगों की सोच पर निर्भर करता है, लेकिन यह तय है कि चुनाव परिणाम आने तक यह चर्चा का विषय बना रहेगा। अब देखना यह है कि 4 जून को जब वास्तविक परिणाम सामने आएंगे, तब ये दावे और भविष्यवाणियाँ कितनी सटीक साबित होती हैं।

2019 में मध्‍यप्रदेश के लोकसभा चुनाव का एग्जिट पोल कितना सही था

2029 एग्जिट पोल की भविष्यवाणी: ज्यादातर एग्जिट पोल ने मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की थी। कई एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया था कि भाजपा 20 से 25 सीटों के बीच जीत सकती है, जबकि कांग्रेस को 4 से 9 सीटें मिल सकती हैं।

वास्तविक परिणाम: 2019 में मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 28 सीटें जीतीं और कांग्रेस को केवल 1 सीट मिली। कांग्रेस के नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा सीट से जीत हासिल की।

तुलना:

एग्जिट पोल की भविष्यवाणियाँ काफी हद तक सटीक थीं, हालांकि कुछ पोल ने कांग्रेस को थोड़ी अधिक सीटें दी थीं। वास्तविक परिणामों में भाजपा ने लगभग सभी सीटों पर जीत दर्ज की, जो एग्जिट पोल की भविष्यवाणी के करीब था, लेकिन कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली, जो एग्जिट पोल की अपेक्षाओं से कम थी।

निष्कर्ष:

2019 के मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल काफी हद तक सटीक साबित हुए थे। एग्जिट पोल ने भाजपा की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की थी, जो कि वास्तविक परिणामों में परिलक्षित हुई। हालांकि, कांग्रेस की उम्मीद से भी कम प्रदर्शन ने यह दिखाया कि एग्जिट पोल कांग्रेस के पक्ष में थोड़ी अधिक आशावादी थे।

इस प्रकार, 2019 के एग्जिट पोल और वास्तविक परिणामों के बीच की तुलना से पता चलता है कि एग्जिट पोल चुनाव के अंतिम परिणाम का एक सटीक अनुमान लगाने में सफल रहे थे, खासकर भाजपा के संदर्भ में।

Updated : 1 Jun 2024 7:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top