Home > Lead Story > होशंगाबाद अब नर्मदापुरम, बाबई नगर अब माखन नगर के नाम से जाना जाएगा, केंद्र ने दी मंजूरी

होशंगाबाद अब नर्मदापुरम, बाबई नगर अब माखन नगर के नाम से जाना जाएगा, केंद्र ने दी मंजूरी

नर्मदा जयंती से लागू होगी व्यवस्था

होशंगाबाद अब नर्मदापुरम, बाबई नगर अब माखन नगर के नाम से जाना जाएगा, केंद्र ने दी मंजूरी
X

भोपाल। मध्य प्रदेश का होशंगाबाद शहर अब नर्मदापुरम और होशंगाबाद जिले का बाबई नगर अब माखन नगर के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम और बाबई का नाम माखन नगर करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार माना है।

मुख्यमंत्री चौहान ने गुरुवार देर शाम ट्वीट के माध्यम से कहा कि "-पवित्र नर्मदातट पर बसे होशंगाबाद शहर को अब मध्यप्रदेश की प्राणदायिनी मैया नर्मदा की जयंती के शुभ दिन से 'नर्मदापुरम' कहा जायेगा। पूर्व में ही संभाग का नाम नर्मदापुरम किया जा चुका है।"

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा कि -"मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक। मातृभूमि पर शीश चढ़ाने, जिस पथ जावें वीर अनेक" कविता के कालजयी रचयिता दादा माखनलाल चतुर्वेदी की जन्मस्थली बाबई का नाम बदल कर 'माखन नगर' करने के आग्रह को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है। बाबई के नागरिकों के आग्रह को स्वीकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मीय आभार।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भारतीय काव्य के प्रख्यात छायावादी रचनाकार एवं विराट व्यक्तित्व दादा माखनलाल को नमन स्वरूप बाबई अब 'माखन नगर' के नाम से जाना जायेगा। उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को सम्मानित करने का यह एक विनम्र प्रयास है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इसके साथ ही होशंगाबाद जिले का नाम 'नर्मदापुरम' करने के आग्रह को भी केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। नर्मदा जयंती के पावन अवसर से यह व्यवस्था लागू होगी। बाबई एवं होशंगाबाद के निवासियों सहित समूचे प्रदेश की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन।

Updated : 15 Feb 2022 1:48 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top