Top
Home > Lead Story > भाजपा का 'दृष्टि पत्र' मैनिफेस्टो जारी, 12वीं क्लास में 75 फीसद अंक लाने वाली लड़कियों को स्कूटी

भाजपा का 'दृष्टि पत्र' मैनिफेस्टो जारी, 12वीं क्लास में 75 फीसद अंक लाने वाली लड़कियों को स्कूटी

सभी वर्ग को कुछ ना कुछ देने का प्रयास, अलग से नारी शक्ति संकल्प पत्र भी, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के बच्चों को भी अब फ्री शिक्षा

भाजपा का दृष्टि पत्र मैनिफेस्टो जारी, 12वीं क्लास में 75 फीसद अंक लाने वाली लड़कियों को स्कूटी
X

भोपाल/ग्वालियर। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने शनिवार को अपना मैनिफेस्टो 'दृष्टि पत्र' के नाम से जारी कर दिया है। पार्टी ने इसे सम्रद्ध मध्यप्रदेश द्रष्टिपत्र नाम दिया है। द्रष्टिपत्र में में किसान, छात्र, व्यापारी, युवा, छोटे मझोले कामगार सभी को कुछ ना कुछ देने का प्रयास किया गया है। विशेष बात ये है कि इस द्रष्टिपत्र में भाजपा ने सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों की बच्चों को भी फ्री शिक्षा देने का वादा किया है ।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश पार्टी कार्यालय में केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की मौजूदगी में इस बार दो मैनिफेस्टो जारी किए हैं। इसके अलावा भाजपा ने महिलाओं के लिए "नारी शक्ति कमल शक्ति संकल्प पत्र" अलग से प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होंने छात्राओं और महिलाओं के लिए बहुत से वादे किये हैं। इसमें आने वाले पांच साल का रोडमैप भी दिया है। साथ ही, पार्टी ने महिलाओं के लिए बड़ी योजनायें भी दी हैं। सीएम ने बताया कि पार्टी ने महिलाओं के लिए अलग से 'नारी शक्ति संकल्प पत्र' जारी किया है। इसके अलावा, 12वीं क्लास में 75 फीसद अंक लाने वाली लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी तथा स्कूलों में नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। हर जिले में महिला कौशल परामर्श केंद्र खोले जाएंगे।

मध्यप्रदेश में 15 साल से सरकार चला रही भाजपा चौथी बार भी सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध है । इसी के चलते भाजपा ने विधानसभा चुनावों के लिए घोषित अपने द्रष्टिपत्र में सभी वर्गों की चिंता की है। पार्टी ने किसानों की चिंता करते हुए कहा है कि वे छोटे किसान जिन्हें कृषक समृद्धि योजना या भावांतर भुगतान योजना का लाभ नहीं मिल पाता उन किसानों के लिए लघु किसान स्वावलंबन योजना के माध्यम से उनकी कृषि भूमि के रकबे के मान से सम्बंधित फसल के उत्पादन के अनुरूप कृषक समृद्धि योजना के समानुपातिक बोनस का लाभ देंगे। पार्टी ने खाद्य प्रसंस्करण सम्बन्धी तकनीकी सहायता, शिक्षा और अनुसन्धान को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश फूड प्रोसेसिंग यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।

पार्टी ने रोजगार के साधन उपलब्ध कराने की दिशा में उद्योग कॉरिडोर की तरह ही किसान समृद्धि कॉरिडोर बनाने का भी वादा किया है। जिससे कृषि प्रसंस्करण, भण्डारण और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। भाजपा ने निर्बाध सड़क संचार के लिए "अटल समृद्धिमाला एक व्यापक कनेक्टिविटी योजना" शुरू करने की बात भी की है जिसका उद्देश्य बाजारों और सामाजिक सेवाओं को सुलभ बनाना होगा।

प्रदेश की कृषि उपज और अन्य उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए "एक समर्पित बंदरगाह" की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु समुद्र किनारे जमीन खरीद कर "मध्यप्रदेश समृद्धि पोर्ट"का निर्माण किया जायेगा। इसके अलावा "हर हाथ एक काज"योजना के तहत प्रदेश के हर घर के एक व्यक्ति को उसकी क्षमता और कौशल के हिसाब से कम देने का भी वादा किया है।

पार्टी ने विश्वस्तरीय स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए डिजिटल कक्षाओं, टिंकरिंग प्रयोगशालाओं और आधुनिक आवासीय सुविधाओं से सुसज्जित 100 नए "विद्या उपासना स्मार्ट विद्यालयों"की स्थापना की बात कही है। भाजपा ने पारंपरिक कारीगरों की चिंता करते हुए राज्य स्तरीय "कारीगर यूनिवर्सिटी" खोलने का वादा किया है। इस यूनिवर्सिटी में पारंपरिक व्यवसायों से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष मुफ्त उपचार की बात कही है। इसके विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोले जाने की बात दोहराई है। भाजपा ने सामान्य वर्ग के बच्चों को भी इस बार फ्री शिक्षा देने का वादा किया है । अपने मेनोफेस्टो में पार्टी ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के बच्चों को कक्षा एक से पीएचडी तक की शिक्षा का खर्च सरकार वहन करेगी।

बढ़ते प्रदूषण से बचाने के लिए भाजपा ने प्रदेश के प्रमुख शहरों को अगले पांच साल में ग्रीन सिटीज में रूपांतरित करने का वादा किया है। क्षिप्रा नदी के तट पर बसे धार्मिक स्थलों के संरक्षण और विकास एवं क्षिप्रा नदी की पवित्रता और पानी की शुद्धता बनाये रखने के लिए "क्षिप्रा धरोहर बोर्ड" बनाने की घोषणा भाजपा ने की है। भाजपा ने आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के छात्रों को शिक्षा सम्बन्धी आर्थिक सहायता एवं युवाओं को रोजगार के अवसर देने और नई योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए "समग्र सशक्तिकरण योजना" शुरू करने का वादा किया है। इसके अलावा टंट्या भील और प्रदेश के इतिहास में योगदान देने वाले अन्य महान आदिवासियों के सम्मान में पातालपानी में एक भव्य वनवासी महानायक परिसर का निर्माण करने का वादा किया है।

Updated : 2018-11-19T01:01:56+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top