Top
Home > Lead Story > मोदी सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 2 और किस्तों में डालेगी 1,000 रुपए : वित्त मंत्रालय

मोदी सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 2 और किस्तों में डालेगी 1,000 रुपए : वित्त मंत्रालय

मोदी सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 2 और किस्तों में डालेगी 1,000 रुपए : वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन लागू है। लोगों की कठनाइयों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने विशेष पैकेज की घोषणा की थी। इसमें कई तरह की घोषणा आम लोगों के लिए की गई थी। सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों और मिहलाओं का विशेष ख्याल रखा था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर और उज्ज्वला योजना के महिला लाभार्थियों के लिए तीन महीने तक फ्री में गैस सिलेंडर देने की बात कही गई थी।

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत महिला खाताधारकों के खातों में अगले दो माह के दौरान 500-500 रुपए की दो समान किस्तों में 1,000 रुपए डाले जाएंगे।

महिला जनधन खाताधारकों के खातों में पहली किस्त के रूप में अप्रैल में 500 रुपए डाले गए हैं। मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वे इसको लेकर किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। अगले दो महीने में दो किस्तें और डाली जाएंगी।

इस बीच, सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक ने लाभार्थियों से कहा है कि वे इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें कि यदि वे इस पैसे को नहीं निकालेंगी तो सरकार उसे वापस ले लेगी। इन अफवाहों के चलते बड़ी संख्या में लोग बैंकों में पैसा निकालने के लिए जुट रहे हैं। एसबीआई में सबसे ज्यादा जनधन खाते हैं। इसके चलते बैंकों की शाखाओं में भीड़ जमा हो रही है और कोरोना वायरस पर अंकुश के लिए सामाजिक दूरी दिशानिर्देशों का उल्लंघन हो रहा है।

वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट में कहा है कि सरकार ने अप्रैल के लिए महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 500-500 रुपए डाल दिए हैं। लाभार्थी इस पैसे को कभी भी निकाल सकते हैं। विभाग ने कहा है कि मई और जून में इन खाताधारकों के खातों में 500- 500 रुपए और डाले जाएंगे। विभाग ने लाभार्थियों से किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने को कहा है। लाभार्थियों से कहा गया है कि वे अपनी सुविधानुसार एटीएम या बैंक से पैसा निकाल सकते हैं।

पीएमजेडीवाई के तहत कुल खातों की संख्या 38.08 करोड़ है। इनमें से 20.60 करोड़ महिला खाताधारक हैं। एक अप्रैल तक पीएमजेडीवाई खातों में 1.19 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा थी।

Updated : 9 April 2020 2:42 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top