Home > Lead Story > नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 4जी में अपग्रेड होंगे मोबाइल टॉवर, खाद पर मिलेगी सब्सिडी

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 4जी में अपग्रेड होंगे मोबाइल टॉवर, खाद पर मिलेगी सब्सिडी

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 4जी में अपग्रेड होंगे मोबाइल टॉवर, खाद पर मिलेगी सब्सिडी
X

नईदिल्ली।केंद्र सरकार ने 2343 नक्सल प्रभावित इलाकों (एलडब्ल्यूई) में मोबाइल टॉवर को अपग्रेड कर उसे 4जी में तब्दील करने का फैसला किया है। टूजी टॉवरों को 4जी में तब्दील करने की इस योजना की कुल लागत 2426.39 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नक्सल प्रभावित इलाकों में मोबाइल टॉवर को अपग्रेड करने का फैसला किया गया।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इन वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट और डेटा सेवाओं को सक्षम करने के लिए टूजी मोबाइल साइटों को 4जी में अपग्रेड करने का निर्णय किया गया। इसके तहत 2343 वामपंथी उग्रवाद साइटों को टूजी से 4जी में अपग्रेड किया जाएगा।

5 साल की अवधि

उन्होंने बताया कि पहले चरण में वाम प्रभावित इलाकों में 5 साल की अवधि के लिए बीएसएनएल के इन साइटों के संचालन और रखरखाव में 541.80 करोड़ रुपये की लागत को भी मंजूरी दी गई है।

खाद के लिए सब्सिडी -

इसके अलावा खरीफ सीजन के लिए अप्रैल से सितंबर तक फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दी है। पिछले वर्ष की तुलना में प्रति बैग सब्सिडी में 50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।मंत्रिमंडल ने इसके लिए 60938.23 करोड़ की सब्सिडी को मंजूरी प्रदान की है।

Updated : 1 May 2022 6:07 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top