Home > Lead Story > बड़ा कदम : मोदी सरकार ने कैबिनेट विस्तार से पहले एक नए "सहकारिता मंत्रालय" का किया गठन

बड़ा कदम : मोदी सरकार ने कैबिनेट विस्तार से पहले एक नए "सहकारिता मंत्रालय" का किया गठन

'सहकार से समृद्धि' के सपने को साकार करने के लिए एक अलग 'सहकारिता मंत्रालय' बनाया

बड़ा कदम : मोदी सरकार ने कैबिनेट विस्तार से पहले एक नए सहकारिता मंत्रालय का किया गठन
X

नई दिल्ली/वेब डेस्क। केन्द्र की मोदी सरकार ने 'सहकार से समृद्धि' के सपने को साकार करने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए एक अलग 'सहकारिता मंत्रालय' बनाया है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह मंत्रालय देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा मुहैया कराएगा। यह सहकारी समितियों को जमीनी स्तर तक पहुंचने वाले एक सच्चे जन आधारित आंदोलन को मजबूत करने में मदद करेगा। इस गठन के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि हमारे देश में सहकारिता आधारित आर्थिक विकास मॉडल बहुत प्रासंगिक है जहां प्रत्येक सदस्य जिम्मेदारी की भावना के साथ काम करता है। मंत्रालय सहकारी समितियों के लिए 'कारोबार करने में आसानी' की प्रक्रियाओं को कारगर बनाने और बहु-राज्य सहकारी समितियों (एमएससीएस) के विकास को सक्षम बनाने के लिए काम करेगा।

केंद्र सरकार ने समुदाय आधारित विकासात्मक भागीदारी के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता का संकेत दिया है। सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय का गठन भी वित्त मंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा को पूरा करता है।

Updated : 6 July 2021 9:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top