Top
Home > Lead Story > अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण, यूएई से भारत लाया गया

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण, यूएई से भारत लाया गया

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण, यूएई से भारत लाया गया
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। 3600 करोड़ के अगुस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात यूएई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया। इसे सौदे में घूसखोरी के आरोपों की जांच कर रहीं भारतीय जांच एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रही है। जांच कर रही सीबीआई की सफलता की कहानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने लिखी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने मंगलवार को ब्रिटिश नागरिक मिशेल के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी, जिसके बाद उसे दुबई से एक विमान के जरिये भारत लाया गया। यूएई की शीर्ष अदालत ने पिछले महीने मिशेल के प्रर्त्यपण के निचले अदालत के फैसले पर मुहर लगाई थी। 54 साल के मिशेल से पूछताछ में सौदे में घूसखोरी के अहम राज खुल सकते हैं। भारतीय जांच एजेंसियां 3600 करोड़ रुपये के हेलीकाप्टर सौदे में मिशेल को दबोचने के लिए लंबे समय से प्रयासरत थीं। इंटरपोल और सीआईडी ने आरोपी के प्रत्यर्पण में अहम भूमिका निभाई है।

यूपीए सरकार के समय हुए घोटाले के मामले में प्रत्यर्पण भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत है और इससे कांग्रेस के लिए आने वाला समय बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। राजग के लिए भ्रष्टाचार से लड़ने में नरेंद्र मोदी सरकार की मामले को लेकर गंभीरता स्पष्ट तौर पर दिखती है।

Updated : 2018-12-12T21:41:14+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top