Home > Lead Story > Auto Expo का केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया उदघाटन, मारुती ने लांच की SUV JIMNY

Auto Expo का केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया उदघाटन, मारुती ने लांच की SUV JIMNY

Auto Expo का केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया उदघाटन, मारुती ने लांच की SUV JIMNY
X

नईदिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऑटो एक्सपो-2023 के 16वें संस्करण की गुरुवार को औपचारिक शुरुआत की। इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद रहे।तीन साल के लंबे अंतराल के बाद शुरू हुए इस एक्सपो में देश और दुनिया की कई नामी कंपनियों की ओर से अपने वाहनों को प्रदर्शन किया गया है।

11 से 18 जनवरी तक चलने वाले इस ऑटो एक्सपो का गुरुवार को दूसरा दिन है। आज मारुती सुजुकी ने अपनी ऑफ रोडर SUV जिम्नी को लॉन्च कर दिया।भारत में जिम्नी का 4 व्हील ड्राइव और 5 डोर वर्जन लाया गया है।कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इसे 11 हजार रूपए देकर बुक कर सकते है। कंपनी इसकी डिलीवरी मार्च के अंत तक अपने प्रीमियम ब्रांड नेक्सा के जरिए करेगी।

अब इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स दिए गए है , जो इसे अपने सेगमेंट की अन्य कारों से अलग बनाते है। आइए जानते है -

इंजन -

जिम्नी में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K-15-B पेट्रोल इंजन होगा। यह 6,000 RPM पर 101 BHP का पावर और 4,000 RPM पर 130 NM का टार्क जनरेट करेगा।

ट्रांसमिशन -

कार में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा।

लैंप

एलईडी डीआरएल और हैडलैंप वॉशर्स दिए गए हैं। हैडलैंप वॉशर्स का फीचर के के साथ आने वाली यह एसयूवी सेगमेंट की पहली एसयूवी है।

सेफ्टी -

जिम्नी में साइड और कर्टेन एयरबैग्स दिए गए हैं। साथ ही हिल डीसेंट कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी जैसे कई फीचर्स को शामिल किए गए है।

कलर टोन -

कंपनी इस एसयूवी को सिंगल और ड्यूल टोन कलर्स के विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध कराएगी। सिंगल टन में पर्ल आर्कटिक वाइट, ब्लश ब्लैक, नेक्सा ब्लू, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड मिलेंगे।

13 जनवरी से जनता के लिए खुलेगा -

ऑटो एक्सपो को दो जगहों पर आयोजित किया गया है। राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में ऑटो एक्सपो कंपोनेंट शो और ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो मोटर शो का आयोजन किया गया है। एक्सपो में मारुति सुजुकी सहित हुंडई मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, किआ इंडिया, एमजी मोटर इंडिया और रेनॉ इंडिया के कारों का अनावरण होगा। इसके साथ ही कई इलेक्ट्रिक कारों का भी प्रदर्शन होगा।ऑटो एक्सपो में आगंतुक के लिए 13 जनवरी को टिकट की कीमत 750 रुपये रखी गई है, जबकि 14 और 15 जनवरी के लिए कीमत 475 रुपये है। आयोजन के आखिरी तीन दिनों के लिए टिकट की कीमत 350 रुपये रखी गई है। इसकी टिकट BookMyShow की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Updated : 18 Jan 2023 7:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top