Home > Lead Story > प्रधानमंत्री नेपाल यात्रा रवाना, कहा- लुंबिनी यात्रा का उद्देश्य संबंधों को और मजूबत करना

प्रधानमंत्री नेपाल यात्रा रवाना, कहा- लुंबिनी यात्रा का उद्देश्य संबंधों को और मजूबत करना

प्रधानमंत्री नेपाल यात्रा रवाना, कहा- लुंबिनी यात्रा का उद्देश्य संबंधों को और मजूबत करना
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपनी लुंबिनी (नेपाल) यात्रा पर रवाना होने से पहले जारी वक्तव्य में कहा कि पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंध अद्वितीय हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य भारत-नेपाल संबंधों को और मजूबत करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने वक्तव्य में कहा, "मैं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई को लुंबिनी, नेपाल का दौरा करूंगा।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए उत्सुक हूं। मैं भगवान बुद्ध के पवित्र जन्म स्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लाखों भारतीयों के नक्शेकदम पर चलने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले महीने उनकी भारत यात्रा के दौरान सार्थक चर्चा के बाद मैं फिर से प्रधानमंत्री देउबा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। हम जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी साझी समझ का निर्माण करना जारी रखेंगे।उन्होंने कहा, "पवित्र मायादेवी मंदिर में जाने के अलावा, मैं लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज के "शिलान्यास" समारोह में भी भाग लूंगा। मैं नेपाल सरकार द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती समारोहों में भी भाग लूंगा।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं। भारत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संपर्क हमारे घनिष्ठ संबंधों की स्थायी इमारत है। मेरी यात्रा का उद्देश्य इन समय-सम्मानित संबंधों का जश्न मनाना और उन्हें और गहरा करना है, जो सदियों से पोषित हैं और हमारे अंतर्संबंध के लंबे इतिहास में दर्ज हैं।

Updated : 16 May 2022 6:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top