Home > Lead Story > संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, लोकसभा और राज्यसभा 2 अगस्त तक स्थगित

संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, लोकसभा और राज्यसभा 2 अगस्त तक स्थगित

दो विधेयक पेश

संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, लोकसभा और राज्यसभा 2 अगस्त तक स्थगित
X

नईदिल्ली। मानसून सत्र के दूसरे सप्ताह का आज अंतिम दिन है, लेकिन विपक्ष का हंगाम जारी है। जिसके कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हो रही है। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2:30 बजे तक स्थगित कर दी गई। वहीँ हंगामे के कारण लोकसभा को 2 अगस्त को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

लोकसभा -

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जहां सांसदों से सदन में मर्यादा बनाए रखने को कहा लेकिन विपक्षी दल पेगासस विवाद से लेकर किसान विरोध तक विभिन्न मुद्दों पर हंगामा करते रहे। लोकसभा स्थगित होने से पहले, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 पेश किया। उन्होंने कहा की "मैंने संसद के सदस्यों द्वारा की गई टिप्पणी को ध्यान से सुना। काश सदन क्रम में होता और इस पर चर्चा करता। सरकार इस विधेयक के माध्यम से जनभागीदारी को प्रोत्साहित करना चाहती है। मैं सदन से इस विधेयक पर विचार करने और इस विधेयक को पारित करने का प्रस्ताव करने का पुरजोर अनुरोध करती हूं।"

इसके आलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021 आज लोकसभा में पेश किया गया।संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज लोकसभा में अफरा-तफरी का संज्ञान लेते हुए कहा, "लोगों से जुड़े कई ऐसे मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की जरूरत है। सरकार बिना चर्चा के विधेयकों को पारित नहीं करना चाहती। चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वे इसकी अनुमति नहीं दे रहे हैं।"

राज्यसभा -

वहीँ राज्यसभा हंगामे के कारण दूसरी बार स्थगित हो गई। इससे पहले आज हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।'जहां राज्यसभा के स्पीकर एम वेंकैया नायडू ने सांसदों से संसद में मर्यादा बनाए रखने को कहा, वहीं विपक्ष पेगासस विवाद से लेकर किसानों के विरोध तक के मुद्दों का विरोध करता रहा।इस बीच, राज्यसभा ने जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (ए) और एलएलपी (ए) विधेयकों को कल पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया।

पेगासस प्रोजेक्ट' के मुद्दे पर विपक्ष की ओर से लगातार हो रहे हंगामे के बीच संसद के चल रहे मानसून सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा दोनों को पिछले कुछ दिनों से बार-बार स्थगन का सामना करना पड़ रहा है। मानसून सत्र 19 जुलाई 2021 को शुरू हुआ और 13 अगस्त 2021 तक चलेगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top