Home > Lead Story > महाराष्ट्र में आज रात से लागू हुए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध, आर्थिक पैकेज का एलान

महाराष्ट्र में आज रात से लागू हुए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध, आर्थिक पैकेज का एलान

महाराष्ट्र में आज रात से लागू हुए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध, आर्थिक पैकेज का एलान
X

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 14 अप्रैल की रात आठ बजे से 15 दिनों के लिए सख्त पाबंदियों का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं जो लॉकडाउन नहीं बल्कि 'ब्रेक द चेन' अभियान का हिस्सा है। ठाकरे ने इसी के साथ आर्थिक पॅकेज का ऐलान करते हुए अगले एक महीने तक गरीबों को मुफ्त खाना देने और राज्य के 12 लाख मजदूरों को 1500-1500 रुपये की आर्थिक मदद देने की बात कही है।

मुख्यमंत्री के मुताबिक 14 अप्रैल को रात 8 बजे से एक मई सुबह सात बजे तक के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं छोड़कर सभी दफ्तर बंद रहेंगे। बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी। इसके अलावा पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेन, बस और ऑटो-टैक्सी की सेवाएं जारी रहेंगी। उन्होंने लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है। होटल आदि बंद रहेंगे, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे। फिल्मों, धारावाहिकों, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद रहेगी। आवश्यक सेवाएं को छोड़कर सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर कल से 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी पूजा स्थल, स्कूल और कॉलेज, निजी कोचिंग क्लासेज, नाई की दुकान, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। राज्य में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं टाली गईं हैं।

इसके साथ ही आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए ठाकरे ने कहा कि सरकार की ओर से सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को अगले एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा राज्य के 12 लाख मजदूरों को 1500-1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रिक्शेवालों को भी 1500 रुपये की मदद की जाएगी। इसके अलावा आदिवासियों को भी 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। हमने 3 हजार 3 सौ करोड़ रुपये सिर्फ कोविड संबंधी सुविधाओं के लिए अलग रखे हैं। कुल साढ़े पांच हजार करोड़ आर्थिक मदद का पैकेज तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की किल्लत बताते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री से बात करूंगा कि हमें आसपास के राज्यों से चिकित्सा सुविधा के लिए सड़क के रास्तों के साथ-साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति में भारतीय वायुसेना की सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया और तेज करनी होगी। कोरोना वैक्सीनेशन से आने वाली लहर कमजोर होगी। मुख्यमंत्री उद्धव ने जीएसटी रिटर्न टालने और ब्रिटेन मॉडल अपनाने की बात कही है।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 258 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.68 प्रतिशत हो गई है। यहां फिलहाल 32,75,224 लोग होम क्वारेंटाइन हैं और 29,399 इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन में हैं। मुंबई में 7,898 नए कोविड मामले और 26 मौतें दर्ज़ की गई। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,35,017 हो गई है। राज्य में आज 60,212 नए मामले सामने आए हैं। सिर्फ पुणे जिले में पिछले 24 घंटों में 10,112 नए कोविड मामले, 9,843 रिकवरी और 99 मौतें दर्ज़ की गई हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top