Top
Home > Lead Story > अयोध्या में भूमि पूजन समारोह के लिए फाइनल हुई 280 मेहमानों की सूची

अयोध्या में भूमि पूजन समारोह के लिए फाइनल हुई 280 मेहमानों की सूची

प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमित शाह, राजनाथ और जेपी नड्डा भी होंगे शामिल

अयोध्या में भूमि पूजन समारोह के लिए फाइनल हुई 280 मेहमानों की सूची

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस समारोह में मात्र 280 लोगों को ही बुलाया जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय एवं राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से मेहमानों की सूची फाइनल कर दी गई है।

ट्रस्ट से जुड़े सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सूची में दिये गये 200 लोगों को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा निमंत्रण भेजा जा रहा है, जबकि बाकि 80 मेहमानों को प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से आमंत्रित किया जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित रहेंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डा0 मुरली मनोहर जोशी, उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, मप्र की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, विनय कटियार और साध्वी ऋतंभरा को विशेष रूप से आमंत्रित किया जा रहा है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के अनुसार समारोह के लिए उन नेताओं को प्राथमिकता दी जा रही है जिनकी राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय भूमिका रही है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कारसेवकों के दस परिवारों को भी बुलाया जा रहा है। इस सूची में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह भैयाजी जोशी, द्वय सरकार्यवाह डा0 कृष्णगोपाल व दत्ताजी होसबोले और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार के नाम भी शामिल बताये जा रहे हैं।

सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री मोदी के अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भूमि पूजन समारोह को संबोधित करेंगे। पहले इस कार्यक्रम के लिए देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित करने की योजना थी, लेकिन अब सूची में योगी आदित्यनाथ के अलावा किसी और मुख्यमंत्री का नाम नहीं है।

ट्रस्ट से जुड़े सूत्र बताते हैं कि इस अनुष्ठान में साहित्य, संस्कृति, कला और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। इनमें रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी शामिल हैं।

भूमि पूजन अनुष्ठान का दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने देश के अंदर और बाहर रहने वाले सभी राम भक्तों से अपील की है कि कोरोना के कारण आयोजन में सभी को बुलाना संभव नहीं है। ऐसे में जो लोग जहां हैं वहीं से भूमि पूजन का लाइव प्रसारण देखें और अपने आराध्य का पूजन करें।

Updated : 1 Aug 2020 6:35 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top