Home > Lead Story > LIC के IPO की लॉन्चिंग डेट तय, मई के पहले सप्ताह

LIC के IPO की लॉन्चिंग डेट तय, मई के पहले सप्ताह

LIC के IPO की लॉन्चिंग डेट तय, मई के पहले सप्ताह
X

नईदिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में निवेश करने वाले निवेशकों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ मई के पहले हफ्ते में लॉन्च होने जा रहा है। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा, जबकि 9 मई को बंद होगा। हालांकि, सरकार ने इस आईपीओ के प्राइस बैंड की जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन, आईपीओ का आकार 21 हजार करोड़ रुपये का अनुमान है। एलआईसी के आईपीओ में निवेशक 9 मई, 2022 तक बोली लगा सकते हैं, जबकि एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 2 मई को खुलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने हाल ही में सेबी के पास एलआईसी के आईपीओ के लिए संशोधित रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) को जमा कराया है। सरकार एलआईसी के आईपीओ में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी, जबकि 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना थी। दरअसल सरकार ने शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव और निवेशकों की मांग में कमी आने की आशंका के चलते बेची जाने वाली हिस्सेदारी को घटाया है।

उल्लेखनीय है कि सरकार के पास एलआईसी की 100 फीसदी हिस्सेदारी है। रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले तक सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी की वैल्युएशन 12 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी, जो अब घटकर आधी हो गई है। इसके बावजूद एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। ऐसे में सरकार 6 लाख करोड़ रुपये के वैल्युएशन पर भी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर इससे लगभग 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है।

Updated : 2 May 2022 4:45 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top