Home > Lead Story > #LAC सीमा पर जमीन से आसमान तक तनाव, चीन ने अपने सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान J-20 को किया तैनात

#LAC सीमा पर जमीन से आसमान तक तनाव, चीन ने अपने सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान J-20 को किया तैनात

#LAC सीमा पर जमीन से आसमान तक तनाव, चीन ने अपने सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान J-20 को किया तैनात
X

नई दिल्ली। एलएसी पर जारी तनाव के बीच चीन की एयर फोर्स ने अपने सबसे अडवांस्ड पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को फिर से लद्दाख के नजदीक तैनात किए हैं। जे-20 लड़ाकू विमान लद्दाख के नजदीक लगातार उड़ानें भरते नजर आये हैं। चीन ने पूर्वी लद्दाख में गलवान जैसी हिमाकत की अपनी हालिया नाकाम कोशिश से कुछ दिन पहले ही जे-20 की फिर से तैनाती की है। चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो झील के दक्षिणी किनारे पर गलवान की तरह एक बार फिर एलएसी की यथास्थिति बदलने की कोशिश की थी, जिसे हमारे मुस्तैद जवानों ने नाकाम कर दिया।

सूत्रों की मानें तो चीन के J-20 विमान पिछले कुछ दिनों से भारतीय बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे हैं। बीती रात को जो बॉर्डर पर घटना हुई उससे पहले ही चीनी सेना के विमान उड़ान भर रहे हैं। ये लड़ाकू विमान चीन के शिनजियांग इलाके के होतान एयर बेस से उड़ान भर रहे हैं। इसी जगह पर चीन ने अपने कई फाइटर विमान की तैनाती की हुई है।

चीनी वायुसेना में J-20 विमान सबसे ताकतवर विमान में से एक हैं। भारत की ओर से जब राफेल लड़ाकू विमानों की तैनाती ऐसी जगहों पर की जा रही है, जो चीन बॉर्डर के समीप है तब चीन इस तरह की हरकत कर रहा है।

राफेल से डर रहा चीन

सूत्रों ने कहा, चीनी वायु सेना द्वारा लद्दाख के पास हवाई ठिकानों पर अपने नवीनतम और सबसे सक्षम विमानों को फिर से तैनात करने का कदम भारत द्वारा राफेल लड़ाकू विमानों के तेजी से परिचालन शुरू करने के बाद आया है। बता दें कि पांच राफेल विमान भारतीय वायु सेना में शामिल हो गए हैं जबकि तीन से चार और राफेल अगले कुछ महीनों में एयरफोर्स में शामिल किए जाएंगे।

इससे पहले भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने सोमवार को एक बयान में बताया, '29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में उकसाऊ मिलिटरी मूवमेंट के जरिए यथास्थिति को बदलने की कोशिश की। यह जारी तनाव के बीच सैन्य और कूटनीतिक बातचीत में जो सहमतियां बनीं थीं उनका उल्लंघन था।'

भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ (रिटायर्ड) के मुताबिक, राफेल से चाइनीज जे- 20 का मुकाबला तो दूर, वह राफेल की खूबियों के सामने इतना बौना है कि दोनों की तुलना करना ही बेमानी है। पूर्व एयर चीफ का कहना है कि राफेल फाइटर जेट्स, चीन के जे- 20 विमानों से बहुत ज्यादा आला दर्जे के हैं।

उन्होंने राफेल की खूबियां गिनाते हुए कहा कि यह इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर टेक्नॉलजी के लिहाज से दुनिया में सर्वोत्तम है, इसमें Meteor मिसाइल लगे हैं जो रेडार से गाइड होते हैं और जे बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर टु एयर मिसाइल हैं। भारत के राफेल में हवा से जमीन पर मार करने वाले बेहद घातक हथियार SCALP हैं जो पहाड़ी और ऊंचाई वाले इलाकों में चीन के पास उपलब्ध हर किसी हथियार पर भारी पड़ने वाले हैं।

Updated : 31 Aug 2020 11:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top