Home > Lead Story > केजरीवाल पर आरोप लगाने के बाद कुमार विश्वास को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, IB की रिपोर्ट पर निर्णय

केजरीवाल पर आरोप लगाने के बाद कुमार विश्वास को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, IB की रिपोर्ट पर निर्णय

केजरीवाल पर आरोप लगाने के बाद कुमार विश्वास को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, IB की रिपोर्ट पर निर्णय
X

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने पूर्व आप नेता और कवि कुमार विश्वास को वाय श्रेणी की सुरक्षा देने का निर्णय लिया। इससे पहले शुक्रवार को सुरक्षा एजेंसियों ने कुमार विश्वास की सुरक्षा की समीक्षा की थी। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने सुरक्षा देने का निर्णय लिया है।

दरअसल, कुमार विशवास ने हाल ही में दावा किया है की अरविंद केजरीवाल अलगवावादी मानसिकता रखते है। उन्होंने कहा था की केजरीवाल ने उनसे कहा था की एक दिन यह पंजाब के मुख्यमंत्री बनेंगे या खालिस्तान के प्रधानमंत्री। जिसके बाद दिल्ली से लकर पंजाब तक राजनीतिक गलियारों में बवाल मच गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुमार विश्वास के दावे की जांच की मांग की है।

चन्नी ने की जांच की मांग -

इसके जवाब में गृहमंत्री अमित शाह ने पंजाब सीएम को पत्र लिखकर कहा, ''एक राजनीतिक पार्टी का देश विरोधी, अलगाववादी और प्रतिबंधित संस्था से संपर्क रखना और चुनाव मे सहयोग प्राप्त करना देश की अखंडता के दृष्टिकोण से अत्यंत गंभीर है. इस प्रकार के तत्वों का एजेंडा देश के दुश्मनों के एजेंडे से अलग नहीं है. यह निंदनीय है, सत्ता पाने के लिए ऐसे लोग अलगाववादियों से हाथ मिलाने से लेकर पंजाब और देश को तोड़ने की सीमा तक जा सकते हैं।

चार प्रकार की सुरक्षा प्रणाली -

बता दें की देश में अलग-अलग श्रेणी की कई सुरक्षा प्रणाली है, जो खतरे को देखते हुए नेताओं या अन्य लोगों को दी जाती है। इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इसका आंकलन किया जाता है कि किसे किस श्रेणी की सुरक्षा दी जानी चाहिए। इसमें सबसे शीर्ष पर जेड प्‍लस सिक्योरिटी है। इसके बाद जेड, वाई और एक्‍स श्रेणी की सुरक्षाएं आती हैं।

Updated : 19 Feb 2022 2:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top