Home > Lead Story > दावा : कुतुब मीनार है 'सन टॉवर', राजा विक्रमादित्य ने करवाया था निर्माण

दावा : कुतुब मीनार है 'सन टॉवर', राजा विक्रमादित्य ने करवाया था निर्माण

दावा : कुतुब मीनार है सन टॉवर, राजा विक्रमादित्य ने करवाया था निर्माण
X

नईदिल्ली। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक पूर्व अधिकारी ने क़ुतुब मीनार को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा की कुतब मीनार का निर्माण पांचवीं सदी में राजा विक्रमादित्य ने करवाया था। अधिकारी का दावा है की हिंदू राजा ने ये मीनार सूर्य की स्थिति का अध्ययन करने के लिए बनवाई थी। उन्होंने इस संबंध में मजबूत साक्ष्य पेश करने की बात भी कही है। मीनार को लेकर बात ऐसे समय में उठी है जब देश में ज्ञानवापी मस्जिद, दिल्ली की जमा मस्जिद और मथुरा की ईदगाह के पूर्व में मंदिर होने की बात उठ रही है।

एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा का दावा है की क़ुतुब मीनार का निर्माण को कुतुब-अलदीन ऐबक ने नहीं बनवाया था। यह कोई मुस्लिम मीनार नहीं बल्कि सन टॉवर है, जिसका निर्माण पांचवीं सदी में महाराज विक्रमादित्य ने करवाया था। वे इस टॉवर के जरिए सूर्य की स्थितियों पर अध्ययन करना चाहते थे। उन्होंने कहा की मेरे पास इसे साबित करने के लिए कई साक्ष्य है। उन्होंने कई बार क़ुतुब मीनार का सर्वे किया है।

धर्मवीर शर्मा ने आगे कहा की ''कुतुब मीनार में 25 इंच का झुकाव है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे सूर्य के अध्ययन के लिए बनाया गया था। 21 जून को कम से कम आधे घंटे के लिए वहां छाया नहीं होती है। " यह विज्ञान और पुरातात्विक तथ्य है। उन्होंने कहा कि" कुतुब मीनार एक अलग ढांचा है और इसका पास के मस्जिद से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कुतुब मीनार का दरवाजा उत्तर दिशा में है, जोकि रात में ध्रुव तारे को देखने के लिए बनाया गया है।"

Updated : 18 May 2022 10:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top