Home > राज्य > अन्य > क्या 'बाघों की भूमि' में फिर दहाड़ेगी भाजपा ? लिंगायत वोट, बागियों से पार्टी चिंतित

क्या 'बाघों की भूमि' में फिर दहाड़ेगी भाजपा ? लिंगायत वोट, बागियों से पार्टी चिंतित

सोमवार को अमित शाह का रोड शो निराशाजनक आंतरिक सर्वेक्षण रिपोर्ट और सत्ता विरोधी लहर के बीच हुआ

क्या बाघों की भूमि में फिर दहाड़ेगी भाजपा ? लिंगायत वोट, बागियों से पार्टी चिंतित
X

वेब डेस्क। एक मजबूत लिंगायत आधार और एक पूर्व कांग्रेस गढ़ जिसे भाजपा ने 2018 में तोड़ दिया। उस जगह का नाम है "गुंडलुपेट", 10 मई के चुनावों से पहले सत्ताधारी पार्टी के लिए ये जगह चिंता का कारण बन गया है। पार्टी निर्वाचन क्षेत्र में सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है और इसके कुछ स्थानीय नेताओं ने विद्रोह कर दिया है, यहां तक ​​कि एक भाजपा नेता ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में थाल थोक दी है।

दरससल चामराजनगर जिले में गुंडलुपेट, केरल और तमिलनाडु दोनों का प्रवेश द्वार है। इसे "बाघों की भूमि" के रूप में जाना जाता है और बांदीपुर राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य भी यही स्थित है। सोमवार को विधानसभा सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुंडलूपेट शहर में तीन किलोमीटर का रोड शो किया, जो लगभग दो घंटे तक चला, ज्यादा लोग नहीं जुटे। “आंतरिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पार्टी के लिए निराशाजनक रही है। इसे केंद्रीय नेतृत्व ने नोट किया है या नहीं ये वो जाने। केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा लिंगायत वोट बैंक को बनाए रखने के लिए रोड शो आयोजित किया गया था, जो निर्वाचन क्षेत्र में पकड़ बनाये रखने के लिए जरुरी भी था।


गुंडलूपेट पांच बार के विधायक एचएस महादेव प्रसाद का गढ़ था, जिन्होंने 1994 से जनता दल और बाद में जनता दल (यूनाइटेड) और जनता दल (सेक्युलर) के लिए सीट जीती थी। 2005 में सिद्धारमैया के जद (एस) छोड़ने के बाद, महादेव प्रसाद बाद कांग्रेस में आ गए। नतीजतन, गुंडलूपेट में जद (एस) का पतन हो गया और सीट पर भाजपा का उदय शुरू हो गया। 2017 में प्रसाद के निधन के बाद, उनकी पत्नी मोहन कुमार ने उपचुनाव जीता लेकिन अगले वर्ष भाजपा के निरंजन कुमार ने पहली बार पार्टी के लिए ये निर्वाचन क्षेत्र जीता।

वर्ष 2023 के चुनाव में भाजपा ने निरंजन कुमार को फिर से मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने महादेव प्रसाद के बेटे गणेश को टिकट दिया है और जद (एस) ने निवर्तमान विधायक के पूर्व सहयोगी कदबुर मंजूनाथ को मैदान में उतारा है। भाजपा नेता निरंजन कुमार के एक अन्य पूर्व सहयोगी भाजपा नेता एमपी सुनील निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं का आंकड़ा

- कुल मतदाता - 2.09 लाख

- लिंगायत - 40%

-अनुसूचित जाति (एससी) - 25%

- कुरुबा - 10% हैं जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के हैं।

इस सीट पर लिंगायत के दबदबे को देखते हुए तीनों प्रमुख उम्मीदवार इसी समुदाय से हैं।

जद(एस) के एक कार्यकर्ता ने कहा, ''हमने पिछली बार भाजपा को वोट दिया था, लेकिन चीजें उलटी हो गईं। जंगलों में पेड़ों की कटाई में लगे क्रशरों के खिलाफ लड़ने वाले निरंजन कुमार ने वही धंधा शुरू कर दिया और क्षेत्र की जनता से मिलना जुलना लगभग बंद कर दिया।” जद(एस) पार्टी प्रत्याशी मंजूनाथ पिछली बार भाजपा विधायक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े थे, लेकिन उनको दरकिनार किए जाने के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी. हालांकि जद (एस) के पास जीतने का मौका नहीं है, लेकिन मंजूनाथ भाजपा के वोट काट सकते हैं।

भाजपा के जिला अध्यक्ष आर सुंदर ने सत्ता विरोधी लहर की खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि "हमारे विधायक उम्मीदवार को जनता फिर से वोट देकर चुनेगी। “हाँ, यह सच है कि मंजूनाथ और सुनील ने पार्टी छोड़ दी। मंत्री वी सोमन्ना के नेतृत्व में हमने सुनील को अपना नामांकन वापस लेने के लिए मनाने का प्रयास किया। हालांकि, वे नहीं माने। केंद्र और राज्य सरकार ने पेयजल योजनाओं पर काम किया है और इसका क्षेत्र में अच्छा परिणाम भी आया है। सोमवार को अमित शाह के कार्यक्रम को भी शानदार प्रतिक्रिया मिली"


Updated : 25 April 2023 1:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top