Home > देश > अमित शाह ने बताया जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव, कहा- परिसीमन का कार्य हुआ शुरू

अमित शाह ने बताया जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव, कहा- परिसीमन का कार्य हुआ शुरू

अमित शाह ने बताया जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव, कहा- परिसीमन का कार्य हुआ शुरू
X

नईदिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में डिलिमिटेशन (परिसीमन) का कार्य शुरू हो गया है और जल्द ही राज्य में चुनाव कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही राज्य में स्थिति में सुधार होगा, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

शाह ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के लिये जिला सुशासन सूचकांक जारी किया। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर सुशासन सूचकांक वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया।कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) तथा जम्मू और कश्मीर प्रबंधन, लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान एवं हैदराबाद के सुशासन केंद्र के सहयोग से संयुक्त रूप से किया गया।

इस अवसर पर शाह ने कहा कि आज जो सुशासन सूचकांक शुरू हुआ है, इससे जिले के तंत्र को सुधारने, परिणाम लक्ष्य बनाने और डिलीवरी देने वाला तंत्र बनाने के लिए बहुत बड़ा फायदा जम्मू-कश्मीर के लोगों को होगा। सूचकांक में केंद्र और राज्य सरकार की नीतियां, योजनाएं और कार्यक्रम की निगरानी जिला स्तर किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का कार्य शुरू हो गया है और जल्द ही वे चुनाव कराएंगे। आगे शाह ने कहा कि उन्होंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होगी, वैसे ही जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा।

Updated : 22 Jan 2022 2:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top