Home > Lead Story > बीजेपी ने फिर चौंकाया, जाट समाज के जगदीप धनखड़ को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

बीजेपी ने फिर चौंकाया, जाट समाज के जगदीप धनखड़ को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

बीजेपी ने धनखड़ को उम्मीदवार बना साधे कई निशाने

बीजेपी ने फिर चौंकाया, जाट समाज के जगदीप धनखड़ को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार
X

नई दिल्ली/दीपक उपाध्याय। बीजेपी ने एक बार फिर सबको चौंकाते हुए बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार नामित किया गया है। पार्टी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद आज ही ओपी धनखड़ ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संसदीय बोर्ड की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत पार्टी के कई अन्य दिग्गज नेता पहुंचे थे। इससे कई सारे नामों की चर्चा हो रही थी, लेकिन बीजेपी ने इस बार भी चौंका दिया है।

इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का नाम चल रहा था। मगर बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल और जाट समाज से आने वाले जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति का चेहरा बना दिया है। इससे पहले एनडीए ने आदिवासी समाज से आने वाली द्रोपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था।


बीजेपी ने धनखड़ को उम्मीदवार बना साधे कई निशाने

बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाकर जाट राजनीति में उथल पुथल मचा दी है। ये पहला मौका है कि जब कोई जाट नेता इस पद तक पहुंचा है। बीजेपी के इस कदम से राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जाट राजनीति पर खासा असर पड़ेगा। कृषि कानूनों के खिलाफ सबसे ज्य़ादा जाट किसान ही सड़कों पर उतरे थे, उनमें ख़ासी संख्या पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के जाट किसानों की थी। ऐसे में एक जाट नेता को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाने से इन प्रदेशों में भी बीजेपी को एक बड़ा लाभ मिलेगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश से तो हाल ही में समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी को राज्यसभा में भेजा है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी का सबसे भरोसेमंद साथी आरएलडी ही है। ऐसे में बीजेपी के इस कदम के बाद आरएलडी पर भी असर पड़ेगा। साथ ही भारतीय किसान यूनियन की राजनीति पर भी इसका असर आएगा।

राजस्थान के झुंझुनू से संबंध रखने वाले जगदीप धनखड़ की जाट समाज में काफी पूछ है। राजस्थान में भी अगले साल विधानसभा चुनाव है, वहां जाट मतदाताओं की संख्या भी खासी है। ऐसे में विधानसभा चुनावों से पहले जगदीप धनखड़ का नाम घोषित करके बीजेपी ने बड़ा कदम उठाया है।

रविवार को विपक्ष करेगा घोषणा

उधर राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे बताया कि सभी विपक्षी दल रविवार को इस मसले पर बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार की घोषणा करेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है और नामांकन की अंतिम मंगलवार यानि 19 जुलाई है। चुनाव छह अगस्त को होगा।


Updated : 16 July 2022 4:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top