Home > Lead Story > कोरोनो से लड़ने के लिए स्वच्छ मिशन से सबक लेना जरूरी : प्रधानमंत्री मोदी

कोरोनो से लड़ने के लिए स्वच्छ मिशन से सबक लेना जरूरी : प्रधानमंत्री मोदी

कोरोनो से लड़ने के लिए स्वच्छ मिशन से सबक लेना जरूरी : प्रधानमंत्री मोदी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली स्थित राजघाट के समीप स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया। महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के मौके पर की थी। यह स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभव केंद्र होगा।

आरएसके पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और केंद्र का अवलोकन किया। आरएसके में स्थित सभागार में प्रधानमंत्री ने दर्शक 360 डिग्री का अनूठा ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखा।

इसमें भारत की स्वच्छता की कहानी यानी दुनिया के इतिहास में लोगों की आदतों में बदलाव लाने वाले सबसे बड़े अभियान की यात्रा दिखाई गई। इसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के 36 स्कूली छात्रों से बातचीत की जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व किया और फिर संबोधित किया। संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह देखकर खुशी हुई कि आप स्वच्छता के मुद्दों में रचि रखते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना होगा और भी कोरोना से खुद को सुरक्षित भी रखना होगा। इसके लिए हमें मास्क पहनना होगा, 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी और खुले में थूकने से बचना होगा। इससे पहले, पीएम ने राष्ट्रीय स्वच्छ भारत मिशन में एक 'स्वच्छ भारत मिशन' पर एक छोटा वीडियो देखा। वह 360 डिग्री के ऑडियो-विजुअल शो भी गए, जो स्वच्छता यात्रा को एक कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया था।

Updated : 8 Aug 2020 1:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top