Home > Lead Story > इंदौर-गोंदिया फ्लाइट शुरू, सीएम शिवराज ने कहा- मी महाराष्ट्राचे गोंदिया चा जावई आहे

इंदौर-गोंदिया फ्लाइट शुरू, सीएम शिवराज ने कहा- मी महाराष्ट्राचे गोंदिया चा जावई आहे

इंदौर-गोंदिया फ्लाइट शुरू, सीएम शिवराज ने कहा- मी महाराष्ट्राचे गोंदिया चा जावई आहे
X

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को इंदौर-गोंदिया-हैदराबाद फ्लाइट का भोपाल से वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मी महाराष्ट्राचे गोंदिया चा जावई आहे (मैं महाराष्ट्र के गोंदिया का दामाद हूं)। आज गोंदिया की ओर से भी बधाई देता हूं। मेरे लिए यह उड़ान खास है। इस मौके पर इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सांसद शंकर लालवानी, प्रदेश के मंत्री तुलसीराम सिलावट समेत विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित रहे।


चौहान ने कहा कि केंद्रीय मंत्री सिंधिया को हृदय से धन्यवाद देता हूं। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आम आदमी की हवाई यात्रा का सपना भी साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि 'उड़ान' का मतलब उड़े देश का आम नागरिक। पहले कोई कल्पना नहीं करता था कि निम्न और मध्यमवर्गीय भी कभी हवाई यात्रा कर सकेगा, लेकिन प्रधानमंत्री जी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करेगा और सिंधिया जी बड़ी शिद्दत से इस संकल्प को साकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिंधिया जी ने मध्यप्रदेश को अनेक सौगातें दी हैं। आज की फ्लाइट विशेष है, क्योंकि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश को जोड़ रही है। ग्वालियर एयरपोर्ट का विस्तार सुनिश्चित हो गया है। कोई नया एयरपोर्ट बने, इसके लिए भी हम चर्चा करेंगे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हवाई सेवा का ही चमत्कार है कि रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच विपरीत परिस्थितियों में भारत के सभी नागरिकों को प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व तथा सिंधिया जी के प्रयासों के कारण सुरक्षित निकालकर वापस लाना संभव हुआ है। मध्यप्रदेश के सभी शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ने के लिए हम प्रयत्नशील हैं। प्रदेश के छोटे-छोटे शहरों में भी टूरिज्म को बढ़ाने के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की जा सकती है। इस नई हवाई सेवा के शुभारंभ के लिए प्रधानमंत्री जी और सिंधिया जी आपका अभिनंदन।

कार्यक्रम की शुरुआत में सिंधिया ने कहा कि आदिवासी समाज का इतिहास है गोंदिया। गोंदिया मुख्यमंत्री चौहान की ससुराल है। इससे रिश्ते और गहरे होंगे। यहां 1888 में पहली रेल पहुंची थी। 1940 में यहां एयरपोर्ट बना। वहीं 2005 में आधुनियक एयरपोर्ट बना। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ने की मेरी कल्पना है। इंदौर में आठ माह पहले 308 उड़ानें आती-जाती थीं, अब यह 445 हो गई हैं। भोपाल में सप्ताह में 94 उड़ानें थीं, जो अब 140 हो गई है। आठ महीने में भोपाल नौ शहरों से जुड़ गया। सिंधिया ने कहा कि यूक्रेन से नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान के छात्रों को भी हम सुरक्षित ले आए। नेपाल के प्रधानमंत्री ने हमारे प्रधानमंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट का विस्तार करना होगा, चाहे नया बनाना हो। मैं और मुख्यमंत्री इस पर काम कर रहे हैं। मैंने मुख्यमंत्री से एटीएफ से टैक्स भार हटाने का निवेदन किया था। उन्होंने इसे 25 से 4 प्रतिशत कर दिया है। हेलीकाप्टर चलाने की भी योजना बना रहे हैं। इससे छोटे शहर जुड़ेंगे।

पहले दिन से ही सीटें फुल -

इंदौर के देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से रविवार सुबह 9 बजे इंदौर से गोंदिया की उड़ान शुरू हुई। पहले दिन इस 72 सीटर विमान में 71 यात्रियों को रवाना किया गया। यह शुरुआत के हिसाब से काफी अच्छी संख्या बताई जा रही है। शेड्यूल के मुताबिक रोज यह विमान पूर्वाह्न 10.20 बजे गोंदिया के लिए रवाना होगा, जबकि सोमवार से विमान 9 बजे गोंदिया से इंदौर आएगा और इसके बाद वापस गोंदिया के लिए रवाना हो जाएगा। इंदौर से सुबह 9 बजे विमान ने गोंदिया के लिए उड़ान भरी और 10.15 बजे गोंदिया पहुंचा। वर्चुअल उद्घाटन के दौरान गोंदिया से विमान को 10.30 बजे झंडी दिखाकर हैदराबाद रवाना करना था, लेकिन उद्घाटन में देरी हो गई और दोपहर 12 बजे विमान को रवाना किया गया।

Updated : 15 March 2022 10:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top