Home > Lead Story > इंदौर 5वीं बार बना सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड

इंदौर 5वीं बार बना सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड

इंदौर 5वीं बार बना सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड
X

इंदौर। प्रदेश का इंदौर शनिवार को लगातार 5वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के विज्ञान भवन में इंदौर को नंबर वन शहर, 12 करोड़ का सफाई मित्र और 5 स्टार रेटिंग अवॉर्ड देंगे। इंदौर की सफाई कर्मचारी इंदिराबाई आदिवाल को सफाई मित्र अवार्ड मिला है। उनका भी राष्ट्रपति भवन में सम्मान होगा। इसे लेकर शुक्रवार को नगर निगम में रिहर्सल हुई, जिसमें प्रशासन और नगरनिगम के अधिकारी शामिल हुए।

नदी-नालों पर किए काम से मिली सफलता -

इंदौर ने इस साल 21.3 किमी लंबी कान्ह व 12.4 किमी की सरस्वती नदी व 6 प्रमुख नालों सहित 137.28 किमी में बहने वाले सीवरेज को प्रोसेस कर नदी को पुनर्जीवित कर दिया। इस काम पर करीब 343.2 करोड़ खर्च हुए और इसी का परिणाम है कि नालों में अब गंदगी नहीं बहती। यही वजह है कि शुक्रवार को 41 साल बाद सरस्वती के तट पर लोग कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान करते नजर आए।

राष्ट्रपति भवन में होगा इंदौर की 'इंदिरा' का सम्मान -

इंदौर की महिला सफाईकर्मी इंदिरा दीदी पर डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। नाम 'द हीरो विथ इन' दिया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री का चयन न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल के लिए हुआ है। इंदिराबाई नगर निगम की सबसे मेहनती सफाईकर्मियों में से एक हैं। वह रामबाग और नारायणबाग के इलाके में 24 साल से बिना अवकाश लिए सफाई का जिम्मा संभाल रही हैं।

Updated : 22 Nov 2021 7:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top