Home > Lead Story > रूस-यूक्रेन युद्ध ने भारत को दिया दर्द, खारकीव में 1 छात्र की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध ने भारत को दिया दर्द, खारकीव में 1 छात्र की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध ने भारत को दिया दर्द, खारकीव में 1 छात्र की मौत
X

खारकीव। रूस-यूक्रेन युद्ध में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर जिस बात का डर था आज वहीँ हुआ। खारकीव में रूसी सेना द्वारा की गई बमबारी में कर्नाटक के रहने वाले भारतीय छात्र नवीन कुमार की मौत हो गई है। वह खाना लेने के लिए शेलटर होम से बाहर निकले थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है, 'हम गहरे दुख के साथ इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि आज सुबह खारकीव में हुई बमबारी में एक भारतीय स्टूडेंट की मौत हो गई। मंत्रालय भारतीय छात्र के परिवार के संपर्क में है। हम परिवार से अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।' विदेश सचिव रूस और यूक्रेन के राजदूतों से भारतीय नागरिकों के लिए तत्काल सुरक्षित मार्ग की हमारी मांग को दोहराने के लिए बुला रहे हैं जो अभी भी खार्किव और अन्य संघर्ष क्षेत्रों में शहरों में हैं। इसी तरह की कार्रवाई रूस और यूक्रेन में हमारे राजदूतों द्वारा भी की जा रही है।

दूतावास ने जारी की एडवाइजरी -

इससे पहले आज सुबह यूक्रेन क्रेन पर रूस के तीव्र होते हमले के देखते हुये भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे हर हाल में तत्काल कीव को छोड़कर पड़ोसी देश पहुंचे। भारतीय दूतावास ने इस बाबत एक एडवाइजरी भी जारी की है। भारतीय दूतावास की ओर से यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों तक सूचना पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। मंगलवार को भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि विद्यार्थियों सहित सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे आज ही कीव छोड़ दें।ट्वीट में आगे कहा गया है कि इसके लिए वे रेलगाड़ियों का प्रयोग कर सकते हैं। यदि रेलगाड़ी न मिले, तो जो भी साधन उपलब्ध हो, उससे तत्काल कीव से बाहर निकल जाएं।

बड़ा हमला होने की आशंका -

माना जा रहा है कि रूस की तरफ से कीव में आज रात बड़ा हमला हो सकता है। कीव की तरफ 64 किलोमीटर से भी लंबा सैन्य काफिला बढ़ता हुआ देखा गया है।

Updated : 2 March 2022 10:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top