Home > विदेश > काबुल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए पहुंचा वायुसेना का विमान, जल्द वापसी की उम्मीद

काबुल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए पहुंचा वायुसेना का विमान, जल्द वापसी की उम्मीद

भारत स्थित अफ़ग़ान दूतावास ट्विटर अकाउंट हैक

काबुल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए पहुंचा वायुसेना का विमान, जल्द वापसी की उम्मीद
X

नईदिल्ली। अफ़ग़ानिस्तान में भारत के फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए वायुसेना का कार्गो विमान सी-17 ग्लोबमास्टर काबुल पहुंच चुका है। भारतीय विमान काबुल हवाई अड्डे पर खड़ा है। शहर में कर्फ्यू लगा होने की वजह से भारतीयों को इंडियन मिशन से एयरपोर्ट तक लाने में दिक्कत हो रही रही है। दूसरी तरफ साउथ ब्लाक में इस समय नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट के साथ उच्चस्तरीय बैठकें करके अफगानिस्तान में भारत के निवेश से चल रहे प्रोजेक्ट्स को सुरक्षित रखने पर भी मंथन चल रहा है। भारत स्थित अफगान दूतावास के राजनयिक मिशन का टि्वटर अकाउंट हैक हो गया है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य सभी अधिकारी इंतजाम कर रहे हैं। भारत ने देर शाम काबुल से अपने नागरिकों की वापसी के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर विमान भेजा है। दिल्ली के साउथ ब्लाक में इस समय बैठकों का दौर चल रहा है। विदेश मंत्रालय से लेकर गृह मंत्रालय और कैबिनेट सेक्रेटरी भी लगातार नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट के साथ उच्चस्तरीय बैठकें करके काबुल में फंसे भारतीयों को वापस लाने पर मंथन कर रहे हैं। इसके अलावा इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि भारत ने अफगानिस्तान में अब तक जिन प्रोजेक्ट्स में आर्थिक निवेश किया है, उनको कैसे सुरक्षित किया जाये। भारत ने रविवार को भी अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एयर इण्डिया का एक विशेष विमान काबुल भेजा था। एयर इंडिया ए320 एआई-224 की फ्लाइट देर रात को काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंची थी।

200 से ज्यादा भारतीय फंसे -

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्ज़ा होने के बाद अब भी काबुल में हुए हैं। उन्हें वापस लाने की जिम्मेदारी भारत सरकार की है। इसमें 100 से ज्यादा लोग विदेश मंत्रालय से जुड़े हैं और 100 से ज्यादा आईटीबीपी के जवान हैं जो उनकी सुरक्षा के लिए भेजे गए थे। रविवार को इन सभी को अफगानिस्तान के इंडियन कम्पाउंड में शिफ्ट कर दिया गया था लेकिन रात को तालिबान में कर्फ्यू लगा दिया। इस वजह से यह सभी लोग अभी भी वहीं हैं। तालिबान का काबुल पर कब्जा होने के बाद लूटपाट और भगदड़ की घटनाओं को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने के बाद सड़कों पर हर तरह की आवाजाही बंद कर दी गई है। अफगानिस्तान में इंडियन मिशन काबुल एयरपोर्ट से लगभग 20-25 मिनट की दूरी पर है। कुछ समय पहले काबुल में उतरे भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान से भारतीय दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवारों को तत्काल प्राथमिकता के रूप में निकाला जाएगा। विमान के आज रात तक नई दिल्ली लौटने की उम्मीद है।

अफगानी दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई -

भारत ने वायुसेना का विमान सी-17 कार्गो विमान भेजा है जो काबुल एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है लेकिन कर्फ्यू के कारण इंडियन मिशन से एयरपोर्ट तक मूवमेंट आसान नहीं हो पा रही है। इस बीच भारत तालिबान के साथ-साथ अमेरिका से भी बैक चैनल वार्ता कर रहा है ताकि काबुल में फंसे भारतीयों तक मदद पहुंचाकर उन्हें वापस भारत ले जा सके। दिल्ली स्थित अफगानी दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि दिल्ली में रह रहे अफगान नागरिक अपने रिश्तेदारों की खैर-खबर लेने के लिए दूतावास पहुंच रहे हैं। भारत स्थित अफगान दूतावास के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राजनयिक मिशन का टि्वटर अकाउंट हैक हो गया है। अफगान दूतावास के प्रेस सचिव अब्दुलहक आजाद ने अपने व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि वह मिशन के आधिकारिक टि्वटर हैंडल से नियंत्रण खो चुके हैं। उन्होंने अपने ट्वीट के साथ गनी की आलोचना से संबंधित एक संदेश का स्क्रीनशॉट भी साझा किया।

Updated : 12 Oct 2021 10:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top