Home > खेल > क्रिकेट > U19 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड को हराकर भारत 5वीं बार बना चैम्पियन, 4 विकेट से दी शिकस्त

U19 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड को हराकर भारत 5वीं बार बना चैम्पियन, 4 विकेट से दी शिकस्त

U19 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड को हराकर भारत 5वीं बार बना चैम्पियन, 4 विकेट से दी शिकस्त
X

एंटीगुआ। एंटीगुआ। भारत ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इस तरह इंग्लैंड की टीम 24 साल पुराना ख्वाब पूरा नहीं कर सकी। वहीं भारतीय टीम ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम दर्ज कर इतिहास रच दिया।

वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार देर शाम खेले गये फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रनों का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में भारतीय टीम छह विकेट खोकर लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रही। हालांकि, भारत का पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया था, लेकिन उपकप्तान रशीद ने पारी को संभाला।भारतीय टीम के कप्तान और उप कप्तान दोनों के आउट हो जाने के बाद मुकाबला भारत के हाथ से निकलता दिखा, लेकिन राज बावा और निशांत सिंधु ने पांचवें विकेट लिये 67 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इस दौरान निशांत सिंधु ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद भारत को लक्ष्य प्राप्त करने में अधिक मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा।

फाइनल मुकाबले में राज अंगद बावा को मैच ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के पांच विकेट झटके। वहीं बल्लेबाजी के दौरान 35 रनों की उपयोगी पारी खेली।यश धुल पांचवें ऐसे भारतीय कप्तान बन गये हैं जिन्होंने भारत को अंडर-19 विश्व कप का खिताब दिलाया है। इससे पहले विराट कोहली, मोहम्मद कैफ, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ ने यह उपलब्धि प्राप्त की थी।

Updated : 11 Feb 2022 7:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top