Home > Lead Story > भारत ने अमेरिका के कहने पर चेन्नई से जब्त किया हेलीकॉप्टर, ये है मामला...

भारत ने अमेरिका के कहने पर चेन्नई से जब्त किया हेलीकॉप्टर, ये है मामला...

भारत ने अमेरिका के कहने पर चेन्नई से जब्त किया हेलीकॉप्टर, ये है मामला...
X

चेन्नई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में बड़ी कार्यवाही करते हुए चेन्नई से आज एक हेलीकॉप्टर को जब्त किया है। ख़ास बात यह है भारत ने यह कार्यवाही अमेरिका की सिफारिश पर की है। अमेरिकी अधिकारियों के आग्रह पर भारतीय एजेंसी ने चेन्नई से BELL 214 हेलीकॉप्टर को जब्त कर लिया है।

जानकारी के अनुसार, यह हेलीकॉप्टर हामीद इब्राहिम और अब्दुल्ला के नाम पर रजिस्टर्ड है। अमेरिका की AAR Corporation कंपनी ने इस हेली को थाईलैंड के रास्ते भारत में एंटर कराया है। इसे चेन्नई के Matadee Free Trade Warehouse Zone में रखा गया। दरअसल, अमेरिका का आरोप है की इस हेलीकॉप्टर का उपयोग आरोपियों द्वारा प्रतिबंधित देश में किया गया था, ऐसे में उन पर ये मामला दर्ज हुआ था। अब जबकि ये सभी आरोपी हेलीकॉप्टर समेत भारत आ गए है। ऐसे में भारत की एजेंसी ने कार्यवाही करते हुए हेलीकॉप्टर को कब्जे में ले लिया है।

ED के कार्यवाही के बाद मीडिया को बताया की हेलीकॉप्टर को चेन्नई के एक वेयरहाउस में छिपा कर रखा गया था। हेलीकॉप्टर जब्ती के समय डिस्मेंटल कंडीशन में था। उसके सभीहिस्से अलग पड़े हुए थे। बता दें की भारत ने यह कार्यवाही अमेरिका के साथ Mutual Legal Assistance Treaty के तहत की है। अमेरिका ने इसी संधि का हवाला देते हुए कार्यवाही की अपील की थी। जिसके बाद भारत ने कार्रवाई को तुरंत अंजाम दिया और चेन्नई से उस हेलीकॉप्टर को भी जब्त कर लिया।

Updated : 1 Nov 2021 7:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top