Home > Lead Story > मोदी-पुतिन मुलाकात : रूसी राष्ट्रपति ने भारत को बताया महान शक्ति और सच्चा मित्र

मोदी-पुतिन मुलाकात : रूसी राष्ट्रपति ने भारत को बताया महान शक्ति और सच्चा मित्र

मोदी-पुतिन मुलाकात : रूसी राष्ट्रपति ने भारत को बताया महान शक्ति और सच्चा मित्र
X

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन एकदिनी भारत दौरे पर आज दिल्ली पहुंचे। हवाई अड्डे से वे सीधे हैदराबाद हाउस आए। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। दोनों नेता 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। दोनों नेताओं ने मीडिया की मौजूदगी में अपने बयान दिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कोरोना महामारी के बावजूद भारत की विशेष और रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है।दोनों देशों ने महामारी के दौरान वैक्सीन के परीक्षण और उत्पादन से लेकर, नागरिकों को संबंधित देशों में लौटने में सहायता से लेकर मजबूती से सहयोग किया। पिछले कुछ दशकों में, कई बुनियादी बातों में बदलाव आया है। नए भू-राजनीतिक कोण सामने आए हैं। इस तरह के तमाम बदलावों के बीच भारत-रूस की दोस्ती कायम रही है। दोनों देशों ने एक-दूसरे की मदद की है और एक-दूसरे की संवेदनशीलता का भी ख्याल रखा है।

उन्होंने कहा हमारे रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच पहली 2+2 वार्ता हो चुकी है। यह हमारे व्यवहार सहयोग को बेहतर बनाने के लिए एक नया तंत्र शुरू करता है। हम अफगानिस्तान और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर लगातार संपर्क में हैं।हम आर्थिक मामलों में अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण अपना रहे हैं। हमने 2025 तक 30 अरब डॉलर के व्यापार और 50 अरब डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है।मेक इन इंडिया के तहत, सह-विकास और सह-उत्पादन रक्षा क्षेत्र में हमारी साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं। हम अंतरिक्ष और असैन्य परमाणु क्षेत्रों में भी सहयोग की ओर बढ़ रहे हैं।

वहीं रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा हम सहयोगी हैं और बहुत महत्वपूर्ण चीजों पर साथ काम कर रहे हैं जिसमें ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक शामिल हैं। आज हमने यहां जिन प्रोग्राम पर बात की है उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाएगा जिसमें भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग शामिल है। मुझे भारत का दौरा करके बहुत खुशी हो रही है। पिछले साल दोनों देशों के बीच ट्रेड में 17% की गिरावट हुई थी परन्तु इस साल पहले 9 महीनों में ट्रेड में 38% की बढ़ोतरी देखी गई है।

पुतिन ने आगे कहा - स्वाभाविक रूप से, हम हर उस चीज़ के बारे में चिंतित हैं जिसका आतंकवाद से लेना-देना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई है। इस संबंध में, हम अफगानिस्तान की स्थिति के घटनाक्रम के बारे में चिंतित हैं। हम भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले मित्र के रूप में देखते हैं। हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं।

Updated : 8 Dec 2021 12:40 PM GMT
Tags:    
Next Story
Top