Home > Lead Story > भारत ने 72 देशों को वैक्सीन एवं 150 देशों को दी पीपीई किट और दवा : विदेश मंत्री

भारत ने 72 देशों को वैक्सीन एवं 150 देशों को दी पीपीई किट और दवा : विदेश मंत्री

भारत ने 72 देशों को वैक्सीन एवं 150 देशों को दी पीपीई किट और दवा : विदेश मंत्री
X

नईदिल्ली। वैश्विक माहमारी कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए भारत ने कई देशों को दवा, वैक्सीन एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई है। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने आज राज्यसभा में ये जानकारी दी। उन्होंने कहा की संकट की इस घड़ी में भारत में विश्व के कई देशों का माहमारी से निपटने में सहयोग किया।

विदेश मंत्री ने बताया की कोरोना संकट के दौरान भारत ने 82 देशों को वैक्सीन एवं 150 देशों को पीपीई किट, दवा एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं दी है। कोरोना संकट की इस घड़ी में भारत एक मेडिकल हब के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा की कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम मोदी का व्यापक नजरिया विश्व के लिए काफी मददगार साबित हुआ। उनकी पहल ने कई देशों के साथ हमारी सद्भावना को सार्थक बनाने के लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रदान की।

मंत्री ने बताया की भारत ने वैक्सीन मैत्री के तहत जिन देशो को कोरोना वैक्सीन उलब्ध कराई। उनमें, श्रीलंका और म्यांमार, मॉरीशस, सेशेल्स मालदीव, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल समेत कड़ी देश शामिल है। भारत ने वैक्सीन के अलावा दुनिया भर में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन, पैरासिटामॉल और अन्य जरूरी दवाओं की आवश्यकताओं को पूरा किया। उन्होंने बताया की भारत इन दवाओं की पूर्ति करने में सक्षम बना। उन्होंने बताया की विदेशों में वैक्सीन की आपूर्ति घर पर पर्याप्त उपलब्धता के मूल्यांकन पर आधारित है, जिसे घरेलू टीकाकरण कार्यक्रम की आवश्यकता को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।

Updated : 12 Oct 2021 10:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top