Home > Lead Story > इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया
X

अहमदाबाद। इंग्लैंड ने पहले टी-20 मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाये। जवाब में इंग्लैंड ने 15.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

125 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जेसन रॉय और जोस बटलर ने अच्छी शुरूआत दिलाई। दोनों ने 7.5 ओवर में 72 रन जोड़ दिए। युजवेंद्र चहल ने आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर बटलर को एलबीडब्ल्यू कर यह साझेदारी तोड़ी।

बटलर ने 24 गेंदों पर 28 रन बनाए। इसके बाद 12वें ओवर में 89 के कुल स्कोर पर वॉशिंगटन सुंदर ने जेसन रॉय को एलबीडब्ल्यू कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। रॉय ने 32 गेंदों पर 49 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्का लगाया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और इंग्लैंड को 8 विकेट से जीत दिला दी। बेयरस्टो 26 और मलान 24 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 67 रन बनाए। इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारतीय पारी की शुरुआत अनुभवी शिखर धवन और केएल राहुल ने की।

भारतीय टीम को दूसरे ओवर में ही पहला झटका लगा। राहुल को जोफ्रा आर्चर ने 1 रन के स्कोर पर बोल्ड कर वापस भेजा। आदिल राशिद ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट कर टीम को बड़ा झटका दिया। मार्क वुड ने 4 रन पर खेल रहे शिखर धवन को बोल्ड कर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। पॉवर प्ले खत्म होने पर भारत ने केवल 22 रन पर ही तीन विकेट खो दिए।

10वें ओवर में 48 के कुल स्कोर पर बेन स्टोक्स ने रिषभ पंत को चलता कर भारत को चौथा झटका दिया। पंत ने 23 गेंदों पर 21 रन बनाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और श्रेयस अय्यर ने संभलकर खेलना शुरू किया। इस बीच अय्यर ने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके लगाए। इन दोनों ने 17वें ओवर में भारतीय टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। दोनो के बीच पांचवें विकेट के लिए 44 गेंदों पर 54 रनों की साझेदारी हुई।

18वें ओवर की दूसरी गेंद पर आर्चर ने हार्दिक को जॉर्डन के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। हार्दिक ने 21 गेंदों पर 19 रन बनाए। आर्चर ने अगली ही गेंद पर शार्दुल ठाकुर को भी चलता कर भारत को छठां झटका दिया। शार्दुल खाता भी नहीं खोल पाए।जॉर्डन ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर श्रेयस अय्यर को आउट कर भारत को सातवां झटका दिया। अय्यर ने 48 गेंदों पर 67 रनों की बेहतरी पारी खेली। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 124 रन बनाए। वॉशिंगटन सुंदर 3 और अक्षर पटेल 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 3,आदिल राशिद, बेन स्टोक्स,मार्क वुड और क्रिस जॉर्डन ने 1-1 विकेट लिया।


Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top