Top
Home > Lead Story > कोरोना संकट के समय भारत अपने मित्र मारीशस का सहयोग करने के लिए कर्तव्यबद्ध : प्रधानमंत्री

कोरोना संकट के समय भारत अपने मित्र मारीशस का सहयोग करने के लिए कर्तव्यबद्ध : प्रधानमंत्री

कोरोना संकट के समय भारत अपने मित्र मारीशस का सहयोग करने के लिए कर्तव्यबद्ध : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से टेलीफोन पर बात करते हुए भारत और मॉरीशस के लोगों बीच विशेष संबंधों को याद किया और कहा कि भारत इस संकट के समय में अपने मित्रों का समर्थन करने के लिए कर्तव्यबद्ध है।

मारीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने चक्रवात अम्फन द्वारा भारत में हुए नुकसान के लिए शोक व्यक्त किया। उन्होंने भारतीय नौसेना के जहाज 'केसरी' को 'ऑपरेशन सागर' के हिस्से के रूप में मॉरीशस भेजने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। कोविड -19 महामारी के खिलाफ लडाई में मॉरीशस के स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करने के लिए दवाओं की खेप और 14 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ जहाज मॉरीशस पहुंचा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री जगन्नाथ के नेतृत्व में मॉरीशस द्वारा कोविड -19 के खिलाफ प्रभावी उपायों की प्रशंसा की। इसके परिणाम स्वरूप पिछले कई हफ्तों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने सुझाव दिया कि मॉरीशस अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं का दस्तावेज तैयार कर सकता है जो अन्य देशों, विशेष रूप से द्वीप देशों के लिए समान स्वास्थ्य संकटों से निपटने में सहायक होगा।

दोनों राजनेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की। इसके तहत मॉरीशस के वित्तीय क्षेत्र का समर्थन करने के उपाय और मॉरीशस के युवाओं को आयुर्वेदिक चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए सक्षम बनाना शामिल है।

Updated : 23 May 2020 12:45 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top