Home > Lead Story > भारत और जापानी वायुसेना करेंगी एक-दूसरे का सहयोग, बनी सहमति

भारत और जापानी वायुसेना करेंगी एक-दूसरे का सहयोग, बनी सहमति

भारत और जापान के बीच कई क्षेत्रों में सहयोग को बनी सहमति

भारत और जापानी वायुसेना करेंगी एक-दूसरे का सहयोग, बनी सहमति
X

नईदिल्ली। जापानी वायुसेना के प्रमुख इज्त्सू ​​शुनजी और भारतीय वायुसेना ​प्रमुख ​आरकेएस भदौरिया के साथ ​गुरुवार को हुई द्विपक्षीय वार्ता​ में ​दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच एक दूसरे को सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी​। ​इसके अलावा​ ​​सैन्य संबंधों को और मजबूत करने​,​ संचार के क्षेत्र में ​5​जी तकनीक​, ​​भविष्य में पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर प्लेसमेंट, स्मार्ट शहरों और स्वास्थ्य सेवा में ​सहयोग ​के मुद्दे पर भी दोनों देशों के बीच चर्चा हुई।​​​ ​​ ​

जापानी वायुसेना के प्रमुख जनरल इज्त्सू शुनजी ​​​​​​द्विपक्षीय वार्ता के लिए एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल के साथ औपचारिक यात्रा पर बुधवार को भारत पहुंचे। उन्होंने आज सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद वायुसेना ​मुख्यालय ​'वायु भवन' ​पहुंचे जहां उन्हें ​​गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल ​​आरकेएस भदौरिया के साथ एयर मुख्यालय में द्विपक्षीय ​बैठक की।

दोनों वायुसेना प्रमुखों के बीच भारत और जापान के बीच​​ ​​सैन्य संबंधों को और मजबूत करने​,​ संचार के क्षेत्र में ​5​जी तकनीक​, ​​भविष्य में पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर प्लेसमेंट, स्मार्ट शहरों और स्वास्थ्य सेवा में ​सहयोग ​के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।​​​ ​​इसके बाद जापानी जनरल; रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत से भी मिलेंगे।


Updated : 12 Oct 2021 11:08 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top