Home > Lead Story > World Cup में भारतीय टीम 'India' की जगह 'Bharat' के नाम से खेलेगी !

World Cup में भारतीय टीम 'India' की जगह 'Bharat' के नाम से खेलेगी !

वीरेंद्र सहवाग ने बीसीसीआई से उठाई मांग

World Cup में भारतीय टीम India की जगह Bharat के नाम से खेलेगी !
X

नईदिल्ली। देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने की अटकलों के बीच वीरेंद्र सहवाग ने अजब मांग की है। यदि बीसीसीआई ने इसे मान लिया तो भारतीय टीम वर्ल्ड कप में 'इंडिया' के नाम से नहीं बल्कि 'भारत' के नाम से खेलेगा

दरअसल, Virender Sehwag has appealed to BCCI Secretary Jai Shah to change the name of Team India in the World Cup starting next month. क्रिकेट खिलाड़ी वीरेन्द्र सहवाग का कहना है कि उनका हमेशा से मानना रहा है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हममें गर्व पैदा करे। हम भारतीय हैं, इंडिया अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है और हमारा मूल नाम 'भारत' को आधिकारिक तौर पर वापस पाने में बहुत समय लग गया है। मैं बीसीसीआई और जयशाह से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि इस विश्व कप में हमारे खिलाड़ियों के सीने पर भारत हो। उन्होंने आगे कहा कि 1996 के विश्व कप में, नीदरलैंड भारत में विश्व कप में हॉलैंड के रूप में खेलने आया था। 2003 में जब हम उनसे मिले, तब वे नीदरलैंड थे और अब भी वही हैं। बर्मा ने अंग्रेजों द्वारा दिया गया नाम वापस बदलकर म्यांमार कर दिया है और कई अन्य अपने मूल नाम पर वापस चले गये हैं।

बदल सकता है नाम -

वीरेंद्र सहवाग के इस ट्वीट के बाद ऐसी अटकलें लग रही है कि जल्द देश का आधिकारिक नाम बदलकर भारत किया जा सकता है। इसके बाद अंग्रेजी में भी Bharat लिखा जाएगा। सहवाग ने नेपाल के खिलाफ मैच के दौरान भी इंडिया vs नेपाल की जगह भारत Vs नेपाल हैशटैग का इस्तेमाल किया था।

इन देशों ने बदले नाम -

बता दें कि अब तक विश्व के कई देशो ने अपने नाम में बदलाव किया है। जिसमें सबसे पहला नाम नीदरलैंड का है, एक समय ये टीम हॉलैंड के नाम से खेलने उतरती थी लेकिन एक जनवरी, 2020 को इस देश ने अपना आधिकारिक नाम नेदरलैंड्स कर लिया। इसके अलावा बर्मा ने भी अपना नाम बदलकर म्यांमार कर दिया है. कई ऐसे मुल्क हैं जो अपने असल नाम की ओर लौट चुके हैं।




Updated : 5 Sep 2023 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top