Home > Lead Story > ओमीक्रोन को लेकर IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा, बताया भारत में कितनी घातक होगी तीसरी लहर

ओमीक्रोन को लेकर IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा, बताया भारत में कितनी घातक होगी तीसरी लहर

ओमीक्रोन को लेकर IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा, बताया भारत में कितनी घातक होगी तीसरी लहर
X

कानपुर। कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन को लेकर लोगों में एक बार फिर तरह-तरह की आशंकाएं व्याप्त हो रही हैं। इसको देखते हुए आईआईटी कानपुर के प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर एक बार फिर बयान जारी किया है। उनके अनुसार कोरोना का नया वेरियंट भारत में अधिक घातक नहीं होगा, क्योंकि भारतीयों में नेचुरल इम्युनिटी सिस्टम मजबूत पाया जाता है। यह जरुर है कि ओमिक्रॉन कोरोना की तीसरी लहर ला सकता है, लेकिन इसकी सही जानकारी एक सप्ताह के अध्ययन के बाद ही जारी की जाएगी।

वैश्विक महामारी कोरोना का नया वेरियंट ओमिक्रॉन दुनिया भर के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। इसको लेकर भारत सरकार के निर्देश पर विदेशों से आने वाले लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है। इन सबके बावजूद लोगों में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं व्याप्त होने लगी है। इसी बीच कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर पद्मश्री मणीन्द्र अग्रवाल ने अपने गणितीय माडल से अध्ययन करके जानकारी साझा की। हालांकि उन्होंने ये भी बताया कि अभी अध्ययन चल रहा है, एक सप्ताह के बाद सटीक जानकारी मिलने की संभावना है।

भारतीयों की मजबूत है नेचुरल इम्युनिटी सिस्टम -

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के विषय में अब तक जो अध्ययन किया गया है उसके मुताबिक यह उनको प्रभावित कर रहा है जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है। विदेशों में प्रभावित लोगों की तुलना में भारतीयों की नेचुरल इम्युनिटी सिस्टम मजबूत है। ऐसे में पूरी सम्भावना है कि नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भारत में अधिक घातक साबित नहीं होगा। यही नहीं भारतीय बच्चे बिल्कुल भी प्रभावित नही होंगे। यह अलग बात है कि नया वेरिएंट भारत में कोरोना की तीसरी लहर ला सकता है। बताते चलें कि, कोरोना की पहली और दूसरी लहर को लेकर प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल से जो जानकारी दी थी वह सटीक साबित हुई थी।

Updated : 2 Dec 2021 10:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top