Home > Lead Story > देश में 2025 तक 1000 नए 'एयर रूट' 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएंगे : सिंधिया

देश में 2025 तक 1000 नए 'एयर रूट' 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएंगे : सिंधिया

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान इंदौर में भव्य स्वागत

देश में 2025 तक 1000 नए एयर रूट 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएंगे : सिंधिया
X

इंदौर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि देश में वर्ष 2025 तक 1000 नए 'एयर रूट' 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य छोटे शहरों में भी हवाई यातायात सेवाएं मुहैया कराना है, ताकि आम व्यक्ति भी विमानों में सफर कर सकें। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने यह बात इंदौर में गुरुवार को जन आशीर्वाद यात्रा शुरू होने से पहले मीडिया से बातचीत करते हुए कही। जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उनका इंदौर में भव्य स्वागत किया गया, वहीं उन्हें नमकीन से भी तौला गया।





केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं जो मुझे इंदौर जैसी ऐतिहासिक नगरी को नमन करने का मौका मिला है। प्रधानमंत्री ने समस्त केंद्रीय मंत्रियों को आदेश दिए थे कि वह अपने क्षेत्रों में जन आशीर्वाद यात्रा निकालकर जनता की समस्या से रूबरू हों और उनका समाधान करें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 67 नई फ्लाइट्स शुरू की जा रही है। वहीं भोपाल, इंदौर और ग्वालियर एयरपोर्ट को अत्याधुनिक करना प्राथमिकता में शामिल है।

2025 तक 1000 नए 'एयर रूट -

उन्होंने कहा कि देश में 70 सालों में जहां मात्र 75 हवाईअड्डे बने थे, वहीं पिछले सात सालों में मोदी सरकार के कार्यकाल में 61 नए हवाईअड्डे बने हैं। हमने लक्ष्य तय किया है कि देश में वर्ष 2025 तक 1000 नए 'एयर रूट' 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएं। इसके तहत अब तक 363 नए एयर रूट और 59 हवाईअड्डे बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में विमानन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि देश में हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई यात्रा कर सके, इसलिए 'उड़ान' योजना प्रारंभ की गयी है। उन्होंने कहा कि भविष्य भी इसी क्षेत्र में है।

फायनेंशियल बिड -

केन्द्रीय मंत्री से जब पूछा गया कि क्या मौजूदा वित्त वर्ष में एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश के संबंध में 15 सितंबर तक 'फायनेंशियल बिड' (वित्तीय निविदाएं) आमंत्रित की गई हैं और उसके बाद अगला कदम निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कोरोना काल के कारण पूरे विश्व में विमानन के क्षेत्र में आयी मंदी का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले एक माह से स्थितियों में सुधार नजर आ रहा है। अब यात्री विमान यात्राओं का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि शीघ्र ही देश में भी विमानन का क्षेत्र सामान्य हो जाएगा।

जन आशीर्वाद यात्रा -

मीडिया से बातचीत के बाद केंद्रीय मंत्री सिंधिया की जन आशीर्वाद यात्रा शहर के जीपीओ चौराहे से शुरू हुई। छावनी में सिंधिया के स्वागत के लिए जगह-जगह मंच लगे, एक मंच पर उन्हें नमकीन से तौला गया। यहां ड्रोन से भी फूल बरसाए गए। छावनी के बाद उनकी जन आशीर्वाद यात्रा टावर चौराहे की तरफ रवाना हुई। शहर में जगह-जगह उनका भव्य स्वागत किया गया।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top