Home > Lead Story > हिज्ब-उत-तहरीर : 'द केरल स्टोरी' की तर्ज पर हिंदू युवकों को बना रहा मुसलमान, जानिए कैसे तैयार कर रहा जिहाद के लिए फौज

हिज्ब-उत-तहरीर : 'द केरल स्टोरी' की तर्ज पर हिंदू युवकों को बना रहा मुसलमान, जानिए कैसे तैयार कर रहा जिहाद के लिए फौज

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में इस संगठन के 10 लाख से ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं

हिज्ब-उत-तहरीर : द केरल स्टोरी की तर्ज पर हिंदू युवकों को बना रहा मुसलमान, जानिए कैसे तैयार कर रहा जिहाद के लिए फौज
X

वेबडेस्क। कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब उत तहरीर का नाम मप्र में कार्रवाई के बाद सुर्ख़ियों में आया है। मप्र में अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारकर एटीएस ने 16 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जो भारत में इस्लामिक कट्टरपंथी सोच को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे। मुख्य रूप से इस संगठन का काम हिंदू युवाओं का धर्म परिवर्तन करा जिहाद के लिए तैयार करना है।

बीते दिनों मप्र में एटीएस और एनआईए ने संयुक्त रूप से छापा मारकर 6 लोगों को गिरफ्तार किया था। जिसमें से आठ आरोपी ऐसे मिले जो जन्म से हिंदू थे। फिल्म द केरल स्टोरी की तर्ज पर हिंदू युवकों के संपर्क में आए संगठन के लोगों ने ब्रेनवाश कर धर्मंतरण करवाया था। इसके बाद इन्हें हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही थी ताकि ये भारत में जिहाद छेड़ने के मंसूबे में उनका साथ दें।

आतंकी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर के मंसूबों को पढ़ आपके मन में विचार आ रहा होगा की आखिर ये संगठन क्या है और कैसे काम करता है। आइए आपको इस संगठन से जुडी सभी बातें बताते है -

क्या है हिज्ब-उत-तहरीर

हिज्ब उत तहरीर एक इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन है। जिसकी स्थापना साल 1952 में येरुशलम में हुई थी। इस संगठन का उद्देश्य इस्लामिक उम्माह को फिर से जीवित करना है। जिसका अर्थ है मुस्लिम राष्ट्र का निर्माण। वर्तमान समय में ये हिज्ब उत तहरीर का नेटवर्क भारत समेत 50 देशों में फैला है। जिसमें एशिया और यूरोप के गैर इस्लामिक राष्ट्र शामिल है।एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में इस संगठन के 10 लाख से ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं।

द केरल स्टोरी की तर्ज पर लव जिहाद और धर्मांतरण -

हिज्ब उत तहरीर दुनिया भर में बेहद शातिर ढंग से अपनी विचारधारा को बढ़ावा दे रहा है। ये संगठन ब्रेनवाश कर दूसरे धर्म के युवकों को धर्मांतरण करा मुस्लिम बनाते है। इसके बाद इन्हें लव जिहाद के लिए उकसाते है। भारत में पकडे गए सदस्यों ने इस बात काबुल किया है की वे पहले खुद मुस्लिम बने। अब हिंदू लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बना रहे थे।मध्य प्रदेश से पकड़े गए सलीम नाम के युवक ने बताया की धर्मांतरण से पहले उसका नाम सौरभ था। इस्लाम अपनाने के बाद उसने अपनी पत्नी का भी धर्म परिवर्तन करवा दिया। उसने बताया कि धर्मांतरण के बाद दोनों हैदराबाद में शिफ्ट हो गए। यहां एआईएमआईएम के सांसद असददुद्दीन ओवैसी के कॉलेज में नौकरी करने लगा। इसी तरह भोपाल से पकड़े गए जिम ट्रेनर ने बताया की उसने भी एक हिंदू युवती को प्रेमजाल में फंसाकर पहले उससे शादी की फिर उसका धर्मांतरण करवाया है।

आतंकी ट्रेनिंग -

एटीएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये संगठन युवाओं को जगल में हथियार चलाने की ट्रेनिंग दे रहा था। इनके पास से विस्फोटक सामग्री, तकनीकी उपकरण और देश विरेाधी साहित्य भी मिला है।

कई देशों में लगा है प्रतिबंध

हिज्ब उत तहरीर के खतरनाक मंसूबों को देख कई देशों ने इस संगठन को बैन कर रखा है। जिसमें बांग्लादेश, चीन, जर्मनी, रूस, टर्की, इंडोनेशिया, लेबनान, यमन, और यूएई शामिल है।

Updated : 18 May 2023 9:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top