Home > Lead Story > कैबिनेट के ऐतिहासिक फैसलों से मिलेगी अर्थव्यवस्था को मजबूती : अमित शाह

कैबिनेट के ऐतिहासिक फैसलों से मिलेगी अर्थव्यवस्था को मजबूती : अमित शाह

कैबिनेट के ऐतिहासिक फैसलों से मिलेगी अर्थव्यवस्था को मजबूती : अमित शाह
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इन फैसलों के मद्देनजर कहा कि इसके लिए वे प्रधानमंत्री को न सिर्फ धन्यवाद बल्कि बधाई भी दिए। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि जिन ऐतिहासिक फैसलों को मंजूरी दी गई वह प्रधानमंत्री मोदी सरकार की आत्मनिर्भरता, गरीबों के कल्याण और इन चुनौतीपूर्ण समय में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के प्रति प्रतिबद्धता का एक और प्रकटीकरण है।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के प्रति प्रधानमंत्री मोदी सरकार के प्रयासों को और मजबूत करने के लिए कैबिनेट ने पशुपालन ढांचा विकास निधि को 15 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी। डेयरी क्षेत्र के लिए यह बहुत बड़ा प्रोत्साहन निश्चित रूप से रोजगार में वृद्धि करेगा, दूध उत्पादकता और निर्यात बढ़ाएगा। वहीं अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को भी सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह ऐतिहासिक सुधार भारत की वास्तविक अंतरिक्ष क्षमता को उजागर करेगा। साथ ही, अंतरिक्ष की गतिविधियों में निजी उद्योगों को बढ़ावा देने और मार्गदर्शन करके अंतरिक्ष क्षेत्र के विकास को गति देगा।

गृहमंत्री ने मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण उधारकर्ताओं के वित्तीय तनाव को कम करने के लिए पात्र उधारकर्ताओं को 12 महीने की अवधि के लिए 2 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी को मंजूरी दी। इससे छोटे व्यवसायों को भारी राहत मिलेगी। शाह ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की देखरेख में 1482 शहरी सरकारी और 58 बहु-राज्य सहकारी बैंकों को लाने के लिए एक अध्यादेश को भी मंजूरी दी गई है। यह बैंक जमाकर्ताओं को एक आश्वासन देगा और उनकी गाढ़ी कमाई की रक्षा करके औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में उनका विश्वास बढ़ाएगा।

Updated : 24 Jun 2020 4:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top