Home > Lead Story > वैक्सीनेशन के खिलाफ दुष्प्रचार से लोगों में झिझक, टीका सुरक्षित : स्वास्थ्य मंत्री

वैक्सीनेशन के खिलाफ दुष्प्रचार से लोगों में झिझक, टीका सुरक्षित : स्वास्थ्य मंत्री

वैक्सीनेशन के खिलाफ दुष्प्रचार से लोगों में झिझक, टीका सुरक्षित : स्वास्थ्य मंत्री
X

नईदिल्ली। कोरोना के खिलाफ जंग में निर्णायक साबित होने वाली वैक्सीन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार प्रचार सामग्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जारी की।

इस अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण अभियान ताबूत की आखिरी कील की तरह साबित होगा। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग राजनीतिक लाभ के लिए टीके के खिलाफ गलत जानकारियां फैला रहे हैं। इससे लोगों में वैक्सीन के लिए हिचकिचाहट पैदा हो रही है, जो देश के लिए सही नहीं है। देश हमारे देश में कल तक क़रीब 8 लाख लोगों को टीका लग गया, उनमें गिनती के लोगों को साइड इफेक्ट हुए हैं जो साधारण तौर पर सामान्य वैक्सीन में होते हैं।

उन्होंने कहा दुर्भाग्य की बात है कि देश में कुछ लोग जानबूझकर केवल राजनीतिक कारणों से वैक्सीनेशन के खिलाफ दुष्प्रचार करते हैं। इससे समाज के एक छोटे वर्ग में वैक्सीन को लेकर झिझक पैदा हुई है। सरकार चाहती है कि जिन लोगों के मन में दुष्प्रचार के कारण गलतफहमी हुई है, उनको भी वैक्सीन नहीं लेने के कारण कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा तैयार की गई प्रचार सामग्री से साफ़ संदेश दिया गया है कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। साइड इफेक्ट्स के बारे में काफी प्रचारित किया जा रहा है वो काफी सामन्य है, यह किसी भी टीका लेने से हो सकता है। इसलिए लोग इस टीके पर भरोसा करें और घबराएं नहीं। जो लोग घबराकर टीके नहीं ले रहे हैं उन लोगों को ही बाद में भुगतना पड़ेगा। सभी को टीका लेना चाहिए।


Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top