Home > Lead Story > HDFC हाउसिंग फायनेंस का HDFC बैंक में होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी

HDFC हाउसिंग फायनेंस का HDFC बैंक में होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी

योजना के प्रभावी होने पर, एचडीएफसी लिमिटेड की सहायक / सहयोगी संस्था एचडीएफसी बैंक की सहायक / सहयोगी बन जाएगी

HDFC हाउसिंग फायनेंस का HDFC बैंक में होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी
X

नईदिल्ली/वेब डेस्क। हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी) का एचडीएफसी बैंक में विलय होगा। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के बोर्ड ने अलग-अलग बैठकों में इस विलय को मंजूरी दे दी है। अध्यक्ष दीपक पारेख ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। इस विलय की जानकारी दोनों ही कंपनियों ने शेयर बाजार को दी है। इस खबर के बाद एचडीएफसी बैंक के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। अध्यक्ष दीपक पारेख ने कहा कि इस परिवर्तनकारी विलय के माध्यम से एचडीएफसी, अब एचडीएफसी बैंक में 41 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। पारेख ने बताया कि इस विलय में कंपनी के शेयरधारक और क्रेडिटर्स (कर्ज लेने वाले) भी शामिल होंगे।

कुल संपत्ति 19.38 लाख करोड़ -

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक की विलय प्रक्रिया वित्त वर्ष 2024 की दूसरी या फिर तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है। 31 दिसंबर, 2021 तक एचडीएफसी की कुल संपत्ति 6.23 लाख करोड़ रुपये और कारोबार 35,681.74 रुपये है। वहीं, दूसरी ओर एचडीएफसी बैंक की कुल संपत्ति 19.38 लाख करोड़ रुपये है।

ऐसे मिलेंगे शेयर

एचडीएफसी लिमिटेड के शेयरधारकों को रिकॉर्ड तिथि के अनुसार एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर (प्रत्येक का अंकित मूल्य ₹1), एचडीएफसी लिमिटेड में रखे गए 25 शेयरों (प्रत्येक ₹2 के अंकित मूल्य के) और इक्विटी शेयर प्राप्त होंगे। एचडीएफसी लिमिटेड द्वारा एचडीएफसी बैंक में धारित (ओं) को योजना के अनुसार समाप्त कर दिया जाएगा।

इसके परिणामस्वरूप, योजना के प्रभावी होने पर, एचडीएफसी बैंक 100% सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में होगा और एचडीएफसी लिमिटेड के मौजूदा शेयरधारकों के पास एचडीएफसी बैंक का 41% हिस्सा होगा।

एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा, 'यह बराबरी का मर्जर है। हमारा मानना ​​है कि रेरा नियम के लागू होने के बाद से हाउसिंग सेक्टर के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति, सभी के लिए किफायती आवास जैसी सरकारी पहलों के कारण हाउसिंग फाइनेंस बिजनेस तेजी से बढ़ने की ओर अग्रसर है। पिछले कुछ वर्षों में, बैंकों और एनबीएफसी के लिए विभिन्न विनियमों में सामंजस्य स्थापित किया गया है, जिससे संभावित विलय को सक्षम बनाया गया है। "

एचडीएफसी बैंक के सीईओ और एमडी, शशि जगदीशन ने कहा, यह मर्जर शेयरधारकों, कर्मचारियों और ग्राहकों सहित दोनों संगठनों के सभी हितधारकों के लिए मूल्य वृद्धिशील है।

Updated : 9 April 2022 6:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top