Home > Lead Story > हरिद्वार कुंभ में शिवरात्रि पर हुआ पहला शाही स्नान, मुख्यमंत्री रावत पहुंचे हरकी पौड़ी

हरिद्वार कुंभ में शिवरात्रि पर हुआ पहला शाही स्नान, मुख्यमंत्री रावत पहुंचे हरकी पौड़ी

24 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया स्नान

हरिद्वार कुंभ में शिवरात्रि पर हुआ पहला शाही स्नान, मुख्यमंत्री रावत  पहुंचे हरकी पौड़ी
X

हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में आज महाशिवरात्रि पर्व पर कुंभ का पहला शाही स्नान जारी है।सुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां गंगा की निर्मल एवं पवित्र धारा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। मेला प्रशासन ने सुबह 10 बजे तक 24 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं द्वारा पवित्र गंगा में स्नान करने का दावा किया है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज हरिद्वार में हरकी पैड़ी पहुंचकर मां गंगा से प्रदेशवासियों की खुशहाली और सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर शाही स्नान के लिए मां गंगा के तट पर आए साधु-संतों और श्रद्धालुओं का मुख्यमंत्री ने स्वागत किया


मुख्यमंत्री ने कहा कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मां गंगा में प्रथम शाही स्नान के लिये साधु-संत और श्रद्धालु रात से ही जुटने लगे थे। जनता की सुविधा के लिए हमारी सरकार ने सभी इंतजाम कर रखे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ में जनता के लिए कोई भी रोक-टोक नहीं है, किसी से भी सख्ती नहीं की जाएगी।। उन्होंने कहा कि आज कुंभ का प्रथम शाही स्नान है। इसे विशेष बनाने के लिए सभी साधु-संतों का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी साधु-संत काफी खुश नजर आ रहे हैं। साथ ही प्रशासन भी जनता की समस्याएं दूर करने के लिए मुस्तैदी से लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि दिव्य,भव्य और सुरक्षित कुंभ के आयोजन के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

कोविड नियम का पालन -


इस स्नान को लेकर कुंभ मेला प्रशासन लगातार लोगों को शारीरिक दूरी के पालन की हिदायत दे रहा है। बॉर्डर पर सभी की मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। कोविड के लिए जारी किए गए मानकों का पालन करने की लगातार हिदायत दी जा रही है लेकिन आस्था का जो सैलाब हर की पैड़ी व हरिद्वार में देखने को मिल रहा है, उसे देख सभी के चेहरे खिल रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद -

हरिद्वार नगरी इस वक्त पूरी तौर पर छावनी बन चुका है। नगर के हर पॉइंट्स पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद ही कड़ी नजर आ रही है। आईटीबीपी के जवानों के साथ ही सभी एजेंसियां चप्पे चप्पे पर नजर रख रही हैं। जल पुलिस, डॉग स्क्वाड के साथ ही क्यूआरटी की टीम हर पॉइंट्स पर मुस्तैद है।

Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top