Home > Lead Story > गुजरात : राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में इस्तीफे, भाजपा को लाभ

गुजरात : राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में इस्तीफे, भाजपा को लाभ

गुजरात : राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में इस्तीफे, भाजपा को लाभ
X

दिल्ली। राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस विधायक बृजेश मेरजा ने शुक्रवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। राज्य से चार राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होने हैं। मार्च से लेकर अब तक आठ विधायक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।

विधानसभा सचिव ने पुष्टि की कि विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने मेरजा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है । मेरजा ने मोरबी सीट से चुनाव जीता था। पिछले तीन दिन में इस्तीफा देने वाले वह कांग्रेस के तीसरे विधायक हैं।

विधायक के तौर पर इस्तीफा देने से पहले मेरजा ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार शाम को इस्तीफा दे दिया था।

इससे पहले कांग्रेस को मार्च में तब झटका लगा था जब उसके पांच विधायकों ने इस्तीफा दिया था, जिससे उसकी संख्या 68 रह गई थी। ताजा घटनाक्रम ने कांग्रेस के तीन दिन में तीन विधायकों के पार्टी छोड़ने से उसकी चार में से दो राज्यसभा सीटें जीतने की अपनी योजना अधूरी रह सकती है।

बीजेपी के सदन में 103 सदस्य हैं और वह दो सीटें जीतने की स्थिति में है। कांग्रेस के मार्च में पांच विधायकों के इस्तीफे के बाद से 68 विधायक रह गए थे। ताजा घटनाक्रम के बाद कांग्रेस के लिए दूसरी सीट जीतने में मुश्किल होगी। भाजपा ने एक तीसरे उम्मीदवार के तौर पर एक पूर्व कांग्रेस नेता नरहरि अमीन को मैदान में उतारा है।

Updated : 5 Jun 2020 9:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top