Home > Lead Story > कोरोना को लेकर सरकार की सलाह - भीड़ वाले इलाकों में मास्क- बूस्टर डोज जरुरी

कोरोना को लेकर सरकार की सलाह - भीड़ वाले इलाकों में मास्क- बूस्टर डोज जरुरी

कोरोना के सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के वैरिएंट का पता लगाया जा सके

कोरोना को लेकर सरकार की सलाह - भीड़ वाले इलाकों में मास्क- बूस्टर डोज जरुरी
X

नईदिल्ली। चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने दुनिया भर के तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है।इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने भारत में भी सजगता बरतना शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देश में कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति पर विशेषज्ञों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने विश्व स्तर पर कोरोना के मामलों में वृद्धि के बीच देश में सतर्कता बरतने और निगरानी तंत्र को मजबूत करने का निर्देश दिया।

बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। इसलिए लोगों के साथ सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिये गए हैं। देश किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

मास्क जरुरी -

वहीँ बैठक के बाद नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में अंदर और बाहर मास्क जरूर पहनें। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द इसे लगवाएं, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने आगे कहा की ये गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। यह खुराक लेना सभी के लिए कंपलसरी है।

जिनीम सिक्वेंसिंग जरुरी -

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि कोरोना के सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के वैरिएंट का पता लगाया जा सके। इन दिनों चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि चीन, जापान, अमेरिका और ब्राजील में कोरोना मामलों में अचानक वृद्धि की रिपोर्ट सामने आई है। इसी के मद्देनजर बुधवार को कोरोना महामारी को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई गई, जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल सहित कई विशेषज्ञ भी मौजूद थे।

Updated : 27 Dec 2022 11:47 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top