Home > Lead Story > मोदी सरकार का रक्षाबंधन पर बहनों को तोहफा, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटाएं

मोदी सरकार का रक्षाबंधन पर बहनों को तोहफा, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटाएं

उज्जवला योजना के तहत 75 लाख बहनों को सरकार मुफ्त में गैस कनेक्शन देगी।

मोदी सरकार का रक्षाबंधन पर बहनों को तोहफा, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटाएं
X

नईदिल्ली। रक्षाबंधन और ओणम के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने देशवासियों को बड़ी सौगात दी है। महंगाई से राहत देते हुए घरेलू गैस सिलेंडरों के दाम 200 रूपए घटा दिए है। इससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दोहरा लाभ मिलेगा। उज्जवला लाभार्थियों के लिए सिलेंडर 400 रुपये सस्ता होगा। कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लग गई।

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि ओणम और रक्षा बंधन पर मोदी सरकार ने बहनों को एक बड़ी सौगात दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में इजाफे के बावजूद सरकार ने देश में गैस के दामों को बढ़ने नहीं दिया है। अब सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए इनके दाम में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से कटौती की गई है।

सरकार पर बोझ बढ़ेगा -

उन्होंने कहा, “गैस सिलेंडर सस्ता हुआ फिर एक बार, राखी पर बहनों को मोदी सरकार का उपहार।”उन्होंने बताया कि इसका देश के 33 करोड़ उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इससे सरकार पर वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 7,680 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

75 लाख बहनों को मिलेगा लाभ -

इसके अलावा ठाकुर ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत 75 लाख बहनों को सरकार मुफ्त में गैस कनेक्शन देगी। सरकार पहले ही धुएं से मुक्ति के लिए 9.60 करोड़ बहनों को उज्जवला योजना का लाभ दे चुकी है। इसके लिए गैस सिलेंडर, चूल्हा, पाइप व अन्य सामग्री बिना एक रुपये लिये उन्हें मुफ्त दी जाएगी।उल्लेखनीय है कि दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है। अब इसकी कीमत घटकर 903 रुपये हो जाएगी।

Updated : 30 Aug 2023 8:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top