Home > Lead Story > मोदी सरकार का देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 5 और डीजल 10 रूपए सस्ता

मोदी सरकार का देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 5 और डीजल 10 रूपए सस्ता

सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर घटाई एक्साइज ड्यूटी

मोदी सरकार का देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 5 और डीजल 10 रूपए सस्ता
X

नईदिल्ली। दीपावली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ा तौहफा दिया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है। सरकार के इस कदम से पेट्रोल और डीजल क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। नई दरें गुरुवार से लागू होगी।

सरकारी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार, 4 नवंबर से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में दोगुनी कटौती की गई है।सूत्रों के मुताबिक डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती से आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को फायदा मिलेगा। राज्यों ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था। केंद्र सरकार के इस कदम से महंगाई पर अंकुश लगेगा।

उल्लेखनीय है कि देश के अधिकांश शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है। पिछले 28 दिनों में पेट्रोल 8.85 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है, जबकि डीजल 30 दिनों में 9.80 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

Updated : 5 Nov 2021 5:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top