Home > Lead Story > सरकार ने ऐसा कभी नहीं कहा, कि वैक्सीन आने पर सभी का होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्रालय

सरकार ने ऐसा कभी नहीं कहा, कि वैक्सीन आने पर सभी का होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्रालय

सरकार ने ऐसा कभी नहीं कहा, कि वैक्सीन आने पर सभी का होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्रालय
X

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन पर आईसीएमआर और सरकार की तरफ से चौंकाने वाला बयान आया है। अब तक सरकार के बयानों से यह माना जा रहा था कि पूरे देश को वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी। और करोड़ों जनता को भी कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है।

सरकार कई बार कह चुकी है कि सिर्फ कुछ महीनों बाद कोरोना वैक्सीन देश के लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। वैक्सीन को लेकर सामने आ रहे इन बयानों के बीच लोगों के मन में सवाल है कि आखिर कितने समय में देश की पूरी जनता को वैक्सीन लग जाएगी। इस सवाल का जवाब केंद्र सरकार ने दिया है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि सरकार ने कभी भी सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की बात कही ही नहीं है।

सरकार की मंगलवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी इस पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ''मैं यह साफ करना चाहता हूं कि सरकार ने कभी पूरे देश को वैक्सीन लगाने की बात नहीं कही है। यह जरूरी है कि ऐसी वैज्ञानिक चीजों के बारे में तथ्यों के आधार पर बात की जाए।''

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीनेशन की सफलता उसकी इफेक्टिवनेस पर निर्भर करती है। हमारा मकसद कोरोना की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ना है। अगर हम थोड़ी आबादी (क्रिटिकल मास) को वैक्सीन लगाकर कोरोना ट्रांसमिशन रोकने में कामयाब रहे तो शायद पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने की जरूरत न पड़े।

Updated : 1 Dec 2020 3:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top